यूपी के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम वोट होंगे निर्णायक विरेंद्र कुमार जाटव बसपा और सपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने मे थी बड़ी भूमिका – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

यूपी के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम वोट होंगे निर्णायक विरेंद्र कुमार जाटव बसपा और सपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने मे थी बड़ी भूमिका

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता- नई दिल्ली : वीरेंद्र कुमार जाटव  दिनांक-9 जनवरी – 2021 रविवार । उत्तर प्रदेश की राजनीतिक देश की राजनीति की दिशा और दशा करती रही है .यू पी में करीब 23 करोड़ की आबादी है जिनमें से दलित,पिछड़ा ,मुस्लिम निर्णायक साबित होते हैं चुनावी हार-जीत में.लेकिन यूपी की राजनीति को सबसे ज्यादा मुस्लिम मतदाता प्रभावित करते रहे हैं सरकार बनाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
2007 में बसपा को पूर्ण बहुमत की सरकार और 2012 में सपा की पूर्ण बहुमत की सरकार इसका स्पष्ट उदाहरण है. 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है.यूपी में मुस्लिम मतदाताओं को साधने का प्रयास बसपा, सपा, कांग्रेस, बीजेपी और अन्य छोटे दल भी पूर्वांचल में ताल ठोकते नजर आ रहे हैं ।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ – 2022 चुनावी दंगल । नेताओ का फ़र्दाफ़ाश। क्राइम ख़बर। शोषितों दलितों पीड़ितों की ख़बर। सबसे आगे सबसे तेज़। निष्पक्ष ख़बर निडरता के साथ।बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ (सम्पादक मुकेश भारती- सम्पर्क सूत्र 9336114041)

यूपी के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम वोट होंगे निर्णायक विरेंद्र कुमार जाटव बसपा और सपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने मे थी बड़ी भूमिका

यूपी में 2021 में मुस्लिम समुदाय की आबादी करीब 4 करोड़ के है जो की कुल आबादी का 20% के करीब है.ऐसा माना जाता है कि करीब 125 से 130 विधानसभा क्षेत्र है जहां पर मुस्लिम मतदाता के हाथ में उम्मीदवार की तकदीर होती है।

2007 में कुल 56 विधायक चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचे थे जिनमें से 29 बसपा के, सपा के 21 और अन्य के छह विधायक थे .2012 के विधानसभा चुनाव में सपा को 41, बसपा को 15, कांग्रेस को दो अन्य को 6सीट थी कुल मिलाकर 64 विधायक जीते थे.लेकिन 2017 में सबसे कम 24 मुस्लिम विधायक जीते थे जिनमें से सपा के 17, बसपा के 5, कांग्रेस के दो ।

इन चुनावों में बसपा ने सबसे ज्यादा 102 टिकट, सपा कांग्रेस गठबंधन ने 89 और बीजेपी ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया था.2014 के लोकसभा चुनाव एकमात्र ऐसे चुनाव रहे जिसमें यू पी से एक भी मुस्लिम सांसद का लोकसभा में नहीं था.लेकिन 2017 में सपा बसपा के गठबंधन के कारण गठबंधन के 15 सांसदों में से 5 सांसद मुस्लिम समाज से हैं।

मुस्लिमों की आबादी के हिसाब से रामपुर में सबसे ज्यादा 50% मुरादाबाद में 47% बिजनौर में 43% सहारनपुर में 42% मुजफ्फरनगर में 42% में हैं.जबकि मेरठ, बुलंदशहर,बागपत.ललितपुर ,बदायूं ,लखनऊ ,कबीर नगर आदि में भी 20% से अधिक मतदाता मुस्लिम है.इस बार भाजपा भी मुस्लिम मतदाताओं से परहेज नहीं करेगी और संभव है कि इस बार कुछ सीटों पर मुस्लिम समाज के प्रत्याशियों को उतारा जाएगा.भाजपा राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के माध्यम से मुसलमानों को साधने की कोशिश करेगी.भाजपा ने मुस्लिम नेता सैयद जफर इस्लाम को राज्य सभा में सांसद बनाया है. यहां तक कि टीवी डिबेट में भाजपा के मुस्लिम प्रवक्ता को पार्टी का पक्ष रखते हुए देखे गए हैं. बहुजन समाज पार्टी भी अपने सोशल इंजीनियरिंग के माध्यम से दलित ब्राह्मण मुस्लिम गठजोड़ पर सबसे बड़ा दांव खेलेगी.एम आई एम के असदुद्दीन ओवैसी ने भी उत्तर प्रदेश में ताल ठोक दिया और मुस्लिम समाज के बल पर ही चुनाव मैदान में लड़ने जा रही है।


2022 के विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे सबसे पहले पश्चिम उत्तर प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं जहां पर मुस्लिम मतदाता करीब 27% है और बेहद निर्णायक है. मुस्लिम मतदाताओं की खास बात यह है कि यह वर्ग कभी पब्लिक में की चर्चा नहीं करते कि उनकी वोट कहां जाएगा. सपा रालोद का गठबंधन इस बार भाजपा को भारी मुसीबत में डालने वाला है भाजपा से किसान पहले ही नाराज चल रहे हैं। वीरेंद्र कुमार जाटव, राजनीतिक विश्लेषक एवम राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी एवं पूर्व राष्ट्रीय पूर्व मीडिया प्रभारी सदस्य


संवाददाता- लखीमपुर : रवि प्रकाश व विपिन कुमार सिंह – दिनांक-9 जनवरी – 2022 :रविवार ।खीरी और पीलीभीत के बार्डर पर बनी किसान सहकारी चीनी मिल जो संपूर्णानगर में स्थित है आये दिनों विवादों में घिरी रहती है आप को बताते चले की चीनी मिल में कर्मचारी वर्ग मजदूरों ने किया हड़ताल ।आपको बताते चलें की भाजपा की सरकार में महगाई इतनी बढ़ गयी है की घर चलाना बहुत ही मुश्किल हो गया है ।महगाई से मध्यम वर्ग है परेशान तेल दाल आटा जो आम रोज मर्रा की चीजे है।


सम्पादक मुकेश भारती- सम्पर्क सूत्र :9336114041


किसान सहकारी चीनी मिल संपूर्णनगर में मजदूरों ने किया हड़ताल



Vipin Kumar
Vipin Kumar Singh-Bureau Report LMP

खीरी और पीलीभीत के बार्डर पर बनी किसान सहकारी चीनी मिल जो संपूर्णानगर में स्थित है आये दिनों विवादों में घिरी रहती है आप को बताते चले की चीनी मिल में कर्मचारी वर्ग मजदूरों ने किया हड़ताल ।आपको बताते चलें की भाजपा की सरकार में महगाई इतनी बढ़ गयी है की घर चलाना बहुत ही मुश्किल हो गया है ।महगाई से मध्यम वर्ग है परेशान तेल दाल आटा जो आम रोज मर्रा की चीजे है।

जिसके बिना दो जून का खाना बनाना हो गया है मुश्किल पेट्रोल और मोबाइल रिचार्ज तो आश्मान छू रहे है आम आदमी की जेब हो गयी है खाली – आखिर कब तक उधार-ला -लाकर खायेगा । माधयम वर्ग किसान सहकारी चीनी मिल संपूर्णनगर में मजदूरों ने किया हड़ताल। संपूर्णानगर  चीनी मिल में मजदूरों का तनख्वाह ना बढ़ने के कारण मजदूरों ने किया धरना प्रदर्शन ।

जिसमें चीनी मिल के कुछ मुख्य पदाधिकारी और प्रशासन के कर्मचारी विरोध जताते हुए मजदूरों से धरना प्रदर्शन करने के लिए ज्ञापन मांगा————— ज्ञापन ना देने की वजह से उन्हें वहां से हटने को कहा गया जिससे मजदूरों में आक्रोश भड़क गया ————-आक्रोश को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने ज्ञापन देने के बाद 20 से 25 दिन का समय मांगा जिसमें कहा की ज्ञापन देने के 20 से 25 दिन बाद आप यहां धरना प्रदर्शन कर सकते हैं जब तक आपको रिसिविंग नहीं मिल जाती।

किसान सहकारी चीनी मिल संपूर्णनगर में मजदूरों ने किया हड़ताल

Ravi Prakash
Ravi Prakash-Bureau Report Sampurna Nagar

——————मजदूरों की मांग है कि उनकी सैलरी काफी समय से बढ़ाई नहीं जा रही है जिसके चलते वह अधिकारियों से कई बार मिलने गए अधिकारियों ने दुत्कार कर भगा दिया जिसके चलते मजदूरों ने मजबूर होकर धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया– मजदूरों के सहयोग में समाजसेवी राजेश भास्कर मौजूद रहे सैकड़ों की संख्या में मजदूर वहां उपस्थित रहे।-बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ -क्राइम रिपोर्टर रवि प्रकाश के साथ विपिन कुमार सिंह की खास रिपोर्ट।

आक्रोश को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने ज्ञापन देने के बाद 20 से 25 दिन का समय मांगा जिसमें कहा की ज्ञापन देने के 20 से 25 दिन बाद आप यहां धरना प्रदर्शन कर सकते हैं जब तक आपको रिसिविंग नहीं मिल जाती।


संवाददाता- लखीमपुर : ऋषि राज दिनांक-9 जनवरी – 2022 :रविवार । लखीमपुर खीरी के डीएम-एसपी 09 जनवरी 2022 : रविवार को जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन के साथ आदर्श आचार संहिता के अनुपालन कराने के लिए स्वयं सड़क पर उतरे। दोनों अफसरों ने भ्रमणसील रहकर मा. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों व आदर्श आचार संहिता के अनुपालन का स्थलीय अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण किया।

Mukesh Bharti
Mukesh Bharti: Chief Editor- Bahujan India 24 News

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ – 2022 चुनावी दंगल । नेताओ का फ़र्दाफ़ाश। क्राइम ख़बर। शोषितों दलितों पीड़ितों की ख़बर। सबसे आगे सबसे तेज़। निष्पक्ष ख़बर निडरता के साथ। सम्पादक मुकेश भारती- सम्पर्क सूत्र :9336114041

लखीमपुर खीरी के डीएम-एसपी ने शहर के नौरंगाबाद

आदर्श आचार संहिता का सड़क पर अनुपालन कराने स्वयं उतरे लखीमपुर खीरी के डीएम-एसपी ने अपने सम्मुख उतरवाए होल्डिंग्स व बैनर

डीएम-एसपी ने शहर के नौरंगाबाद, सौजन्या चौक, राजापुर, एलआरपी चौराहा, छाउछ चौराहा समेत शहर के प्रमुख चौराहों पर स्वयं खड़े होकर जेसीबी के जरिए होल्डिंग एवं बैनर उतरवाए। मौजूद अधिकारियों को मा. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों, आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के संबंध में जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि उप जिला मजिस्ट्रेट एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी संयुक्त रूप से भ्रमण करके सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी कोई भी राजनीतिक दल की प्रचार संबंधी होल्डिंग, फ्लेक्स एवं वॉल पेंटिंग हटाने से वंचित न रहने पाए। वही जिले भर में गठित टीम में तत्परता एवं समयबद्धता से इस कार्य को पूरा करें।

Rishi Raj : Bureau Report-Lakhimpur

बताते चलें कि उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम संजय कुमार सिंह जिलेभर की सभी ऑठ विधानसभाओं में सभी उप जिला मजिस्ट्रेटो से प्रचार सामग्री को हटाने की स्वयं मॉनिटरिंग एवं पर्यवेक्षण करके उसकी रिपोर्ट सीधे डीएम को कर रहे है।

आदर्श आचार संहिता का सड़क पर अनुपालन कराने स्वयं उतरे लखीमपुर खीरी के डीएम-एसपी ने अपने सम्मुख उतरवाए होल्डिंग्स व बैनर

डीएम-एसपी ने शहर के नौरंगाबाद, सौजन्या चौक, राजापुर, एलआरपी चौराहा, छाउछ चौराहा समेत शहर के प्रमुख चौराहों पर स्वयं खड़े होकर जेसीबी के जरिए होल्डिंग एवं बैनर उतरवाए। मौजूद अधिकारियों को मा. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों, आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के संबंध में जरूरी निर्देश दिए।


सम्पादक मुकेश भारती- सम्पर्क सूत्र :9336114041

इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम संजय कुमार सिंह, निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/उप जिला मजिस्ट्रेट (सदर) राजेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी (सदर) अरविंद कुमार, नायब तहसीलदार अतुल सेन सिंह, प्रभारी निरीक्षक (कोतवाली सदर) अरुण कुमार सिंह, ईओ, नपाप लखीमपुर आरआर अंबेश सहित पुलिस-राजस्व व नगरीय निकाय की संयुक्त टीमें मौजूद रही।———क्राइम रिपोर्टर ऋषि राज लखीमपुर खीरी


जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक महोदय, जनपद खीरी द्वारा भ्रमणशील रहकर आदर्श चुनाव आचार संहिता का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित कराया गया

संवाददाता- लखीमपुर : सर्वेश राज दिनांक-9 जनवरी – 2022 :रविवार । उत्तर प्रदेश विधानसभा निर्वाचन, 2022 हेतु दिनांक 08.01.2022 को निर्वाचन आयोग द्वारा तिथियों की घोषणा कर दी गई। इसके साथ ही संपूर्ण उत्तर प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गई है। आदर्श चुनाव आचार संहिता के अनुपालन एवं प्रभावी क्रियान्यवयन हेतु आज दिनांक 09.01.2022 को जिलाधिकारी महोदय खीरी, श्री महेन्द्र बहादुर सिंह एवं पुलिस अधीक्षक महोदय खीरी,

Sarvesh Kumar
Sarvesh Kumar :Bureau Report-Lakhimpur UP

श्री संजीव सुमन द्वारा स्वयं शहर लखीमपुर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करके चुनाव आचार संहिता के अनुपालन का निरीक्षण किया गया।

आदर्श आचार संहिता का सड़क पर अनुपालन कराने स्वयं उतरे लखीमपुर खीरी के डीएम-एसपी ने अपने सम्मुख उतरवाए होल्डिंग्स व बैनर

डीएम-एसपी ने शहर के नौरंगाबाद, सौजन्या चौक, राजापुर, एलआरपी चौराहा, छाउछ चौराहा समेत शहर के प्रमुख चौराहों पर स्वयं खड़े होकर जेसीबी के जरिए होल्डिंग एवं बैनर उतरवाए। मौजूद अधिकारियों को मा. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों, आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के संबंध में जरूरी निर्देश दिए।


बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ – 2022 चुनावी दंगल । नेताओ का फ़र्दाफ़ाश। क्राइम ख़बर। शोषितों दलितों पीड़ितों की ख़बर। सबसे आगे सबसे तेज़। निष्पक्ष ख़बर निडरता के साथ।


सम्पादक मुकेश भारती- सम्पर्क सूत्र :9336114041

साथ ही विभिन्न राजनैतिक होर्डिंग/बैनर/पोस्टर को हटवाया गया। संपूर्ण जनपद में समस्त क्षेत्राधिकारीगण/प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष द्वारा भी अपने-अपने क्षे़त्र के कस्बों/बाजारों/चौराहों आदि स्थानों पर विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा लगवाये गए होर्डिंग/बैनर/पोस्टर आदि को उतरवाया जा रहा हैै तथा सभी को आदर्श चुवाव आचार संहिता के विषय में अवगत कराते हुए इसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!