लखीमपुर खीरी बोर्ड परीक्षा डीएम ने परीक्षा केंद्र का किया निरीक्षण दिए निर्देश – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

लखीमपुर खीरी बोर्ड परीक्षा डीएम ने परीक्षा केंद्र का किया निरीक्षण दिए निर्देश

1 min read
😊 Please Share This News 😊

लखीमपुर खीरी बोर्ड परीक्षा डीएम ने परीक्षा केंद्र का किया निरीक्षण दिए निर्देश

लखीमपुर खीरी 24 मार्च। खीरी ज़िले में निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार से उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा आयोजित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा शुरू हुई। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सुबह की शिफ्ट में हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा के दौरान करीब दस बजे परीक्षा केंद्र राजकीय इंटर कॉलेज पहुंचे, जहां उन्होंने परीक्षा कक्षा में जाकर चल रही परीक्षा का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय के प्रधानाचार्य व केंद्र व्यवस्थापक को परीक्षा के संबंध में सभी जरूरी निर्देश दिए।डीएम के पूछने पर केंद्र व्यवस्थापक/जीआईसी प्रधानाचार्य ने बताया कि हाई स्कूल की प्रथम पाली में उनके केंद्र पर 422 परीक्षार्थी पंजीकृत है,जिसमें 388 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं 34 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ व बहुजन प्रेरणा दैनिक समाचार पत्र (सम्पादक मुकेश भारती ) मो ० 9336114041 )लखीमपुर खीरी – ( ऋषि राज – ब्यूरो रिपोर्ट )- दिनांक 25 मार्च 2022- शुक्रवार ।

लखीमपुर खीरी 24 मार्च। खीरी ज़िले में निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार से उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा आयोजित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा शुरू हुई। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सुबह की शिफ्ट में हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा के दौरान करीब दस बजे परीक्षा केंद्र राजकीय इंटर कॉलेज पहुंचे, जहां उन्होंने परीक्षा कक्षा में जाकर चल रही परीक्षा का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय के प्रधानाचार्य व केंद्र व्यवस्थापक को परीक्षा के संबंध में सभी जरूरी निर्देश दिए।डीएम के पूछने पर केंद्र व्यवस्थापक/जीआईसी प्रधानाचार्य ने बताया कि हाई स्कूल की प्रथम पाली में उनके केंद्र पर 422 परीक्षार्थी पंजीकृत है,जिसमें 388 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं 34 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है। खीरी जनपद के 132 परीक्षा केंद्रों पर सुबह आठ बजे से बोर्ड के हाई स्कूल का पेपर शुरू हुआ। दो साल बाद हो रही परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए डीएम ने परीक्षा केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण किया, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।डीएम ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों, सुपर ज़ोनल, ज़ोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया है कि शासन की मंशानुसार पूरी शुचिता के साथ नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए अपने उत्तरदायित्वों का कड़ाई के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लगे हुए सभी अधिकारी/कर्मचारी व शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि उन्हें जो भी जिम्मेदारी सौंपी गयी है, उसे समयबद्व तरीके से पूरा करें। नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा केन्द्रों के आस-पास शान्ति व्यवस्था, सुरक्षा एवं प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाये रखने के लिए सभी सम्बन्धित को दिशा निर्देश दिये हैं।कंट्रोल रूम के जरिए डीएम ने देखें दूरस्थ परीक्षा केंद्र कंट्रोल रूम से हो रही सभी 132 परीक्षा केंद्रों की निगरानी यूपी बोर्ड परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने गुरुवार को परीक्षा केंद्रों देखने के बाद डीआईओएस कार्यालय पर स्थापित कंट्रोल रुम का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने कंट्रोल रूम के जरिए कई परीक्षा केंद्रों व उनके परीक्षा का में चल रही परीक्षा को ऑनलाइन मॉनिटर किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने कंट्रोल रूम के प्रभारी हयात अली अंसारी को निर्देश दिए कि जनपद के सभी परीक्षा केंद्र की ऑनलाइन निगरानी की जाए।

 

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!