गोंडा ग्रामसभा पहाड़ापुर में चकबंदी निरस्त करने के संबंध में बैठक संपन्न – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

गोंडा ग्रामसभा पहाड़ापुर में चकबंदी निरस्त करने के संबंध में बैठक संपन्न

1 min read

गोंडा ग्रामसभा पहाड़ापुर में चकबंदी निरस्त करने के संबंध में बैठक संपन्न 

😊 Please Share This News 😊

गोंडा ग्रामसभा पहाड़ापुर में चकबंदी निरस्त करने के संबंध में बैठक संपन्न  

ग्रामसभा पहाड़ापुर में चकबंदी निरस्त करने के संबंध में बैठक संपन्न कर्नलगंज, गोण्डा। तहसील क्षेत्र के विकास खण्ड हलधरमऊ अन्तर्गत ग्राम पहाड़ापुर में बीते कई वर्षों से चल रही चकबंदी प्रक्रिया को निरस्त करने की मांग लगभग तीन वर्ष से ग्रामीण करते चले आ रहे हैं,जिसके संबंध में अधिकारी ग्रामीणों के साथ कई बार बैठक भी कर चुके हैं जो पूर्व में बेनतीजा रही। वहीं निजी स्वार्थ को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा बीते दिनों 21 मार्च को आयोजित बैठक में चकबंदी विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों के उपस्थित ना होने की वजह से उपरोक्त बैठक को निरस्त करना पड़ा था जिसके पश्चात उपजिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को पत्र भेजकर रविवार को पुनः बैठक की तिथि नियत की गई थी। जिसमें सम्पूर्ण अभिलेख के साथ जिम्मेदार अधिकारियों,कर्मचारियों को उपस्थित होने को कहा गया था।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ व बहुजन प्रेरणा दैनिक समाचार पत्र (सम्पादक मुकेश भारती ) मो ० 9336114041 )गोंडा – (राम बहादुर मौर्य – ब्यूरो रिपोर्ट )- दिनांक 28 मार्च 2022- सोमवार ।

ग्रामसभा पहाड़ापुर में चकबंदी निरस्त करने के संबंध में बैठक संपन्न कर्नलगंज, गोण्डा। तहसील क्षेत्र के विकास खण्ड हलधरमऊ अन्तर्गत ग्राम पहाड़ापुर में बीते कई वर्षों से चल रही चकबंदी प्रक्रिया को निरस्त करने की मांग लगभग तीन वर्ष से ग्रामीण करते चले आ रहे हैं,जिसके संबंध में अधिकारी ग्रामीणों के साथ कई बार बैठक भी कर चुके हैं जो पूर्व में बेनतीजा रही। वहीं निजी स्वार्थ को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा बीते दिनों 21 मार्च को आयोजित बैठक में चकबंदी विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों के उपस्थित ना होने की वजह से उपरोक्त बैठक को निरस्त करना पड़ा था जिसके पश्चात उपजिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को पत्र भेजकर रविवार को पुनः बैठक की तिथि नियत की गई थी। जिसमें सम्पूर्ण अभिलेख के साथ जिम्मेदार अधिकारियों,कर्मचारियों को उपस्थित होने को कहा गया था। इसी क्रम में रविवार को जूनियर हाईस्कूल पहाड़ापुर के परिसर में भारी संख्या में जुटे ग्रामीणों की मौजूदगी में बैठक संपन्न हुई। रविवार 27 मार्च को जूनियर हाईस्कूल पहाड़ापुर के परिसर में ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों द्वारा लगवाये गए एक छोटे से टेंट के नीचे और बाहर धूप में छाया और स्वच्छ जल की कोई सुचारू व्यवस्था न होने के बावजूद भारी संख्या में जुटे लोगों की मौजूदगी में ग्रामपंचायत पहाड़ापुर के चकबंदी प्रक्रिया समाप्ति के संबंध में खुली बैठक की गई। बैठक में भूमि प्रबंधक समिति/चकबंदी समिति/ चकबंदी सदस्य गण/कृषक गण उपस्थित हुए। बैठक में सर्वसम्मति से चकबंदी करने के संबंध में सहमति हुई। जिसमें चकबंदी कराने के संबंध में किसी कृषक के द्वारा सहमति नहीं दी गई और उपस्थित कृषक गणों द्वारा चकबंदी समाप्त करने के संबंध में एक स्वर से सहमति दी गई। वहीं बैठक में मौजूद प्रशासनिक एवं चकबंदी विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा चकबंदी प्रक्रिया को निरस्त करने की कार्यवाही के दौरान किसानों से खतौनी और आधार कार्ड लेकर चकबंदी निरस्त करने के पक्ष व विपक्ष में हस्ताक्षर कराने की प्रक्रिया अपनाई गई जहां लोगों ने बहुमत से चकबंदी निरस्त करने की सहमति दी। तत्पश्चात बैठक की कार्यवाही समाप्त की गई। वहीं यहां परिषदीय स्कूल से सटी ग्राम समाज की बेशकीमती सरकारी भूमि को एक व्यक्ति ने कब्जा करके बाउंड्रीवाल भी बनवा लिया है। जिसके पक्ष में सरकारी मशीनरी कार्य कर रही है। अधिकारी निजी स्वार्थ को लेकर स्कूल/जनता के हितों को नजर अंदाज कर रहे हैं जिसमें विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई जो काफी चर्चा में है। इस मौके पर उपजिलाधिकारी कर्नलगंज हीरालाल,एसओसी चकबन्दी,एसएसआई कटरा बाजार एसके वर्मा,चौकी प्रभारी पहाड़ापुर अभिषेक मिश्रा, कानूनगो संतदीन, लेखपाल शिवशरण, प्रधान शिखा श्रीवास्तव,आचार्य मनोज कुमार शुक्ल, अजय कुमार श्रीवास्तव, वैद्यनाथ बीडीसी, लल्लू मास्टर, राजू तिवारी, राजेश बाबा,शिव स्वरूप श्रीवास्तव सहित भारी संख्या में कृषकगण,संभ्रांत जन सहित सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!