हर ब्लॉक की एक पंचायत में लगेगी ग्राम पंचायत चौपाल डीएम ने जारी के निर्देश – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

हर ब्लॉक की एक पंचायत में लगेगी ग्राम पंचायत चौपाल डीएम ने जारी के निर्देश

1 min read
😊 Please Share This News 😊

हर ब्लॉक की एक पंचायत में लगेगी ग्राम पंचायत चौपाल डीएम ने जारी के निर्देश

हर ब्लॉक की एक पंचायत में लगेगी ग्राम पंचायत चौपाल डीएम ने जारी के निर्देश पायलट प्रोजेक्ट : हर ब्लाक की एक ग्राम पंचायत का हुआ चयन, ब्लॉक स्तर पर पर्यवेक्षण हेतु प्रेक्षक तैनातग्राम चौपाल : गांव में ही अफसर करेंगे समस्याओं का समाधान लखीमपुर खीरी 05 अप्रैल। प्रदेश में सरकार गठन के बाद शासन से ग्राम चौपाल आयोजन का निर्देश जारी होते ही खीरी प्रशासन हरकत में आ गया। खीरी जिला प्रदेश में सबसे पहले ग्राम चौपाल आयोजन शुरू कराने का रिकॉर्ड दर्ज करने जा रहा है। आज खीरी के प्रत्येक ब्लॉक की एक-एक ग्राम पंचायत में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ग्राम चौपाल लगेंगी, जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने ग्राम चौपाल के आयोजन के लिए एक विस्तृत आदेश जारी किया।डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि मुख्य सचिव उप्र शासन लखनऊ से प्राप्त निर्देश पर राजस्व, पंचायती राज एवं ग्राम विकास के ग्राम स्तरीय कार्मिकों द्वारा ग्राम प्रधान के समन्वय से ग्राम चौपाल आयोजित होंगी।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ व बहुजन प्रेरणा दैनिक समाचार पत्र (सम्पादक मुकेश भारती ) मो ० 9336114041 )लखीमपुर खीरी : ( अमरेन्द्र सिंह – ब्यूरो रिपोर्ट )- दिनांक 5 अप्रैल 2022- मंगलवार ।

उक्त के अलावा आइजीआरएस पोर्टल, मुख्यमंत्री पोर्टल एवं अन्य माध्यम से प्राप्त शिकायतों में अत्याधिक शिकायतें ग्राम पंचायत के स्तर से संबंधित होती हैं। जनमानस की समस्याएं एवं उनका ग्राम स्तर पर त्वरित समाधान करने के उद्देश्य पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ब्लॉकवार प्रत्येक ब्लॉक की एक ग्राम पंचायत का चयन करते हुए संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रधान व सचिवों को निर्देशित किया कि वह ग्राम पंचायत स्तर पर 06 अप्रैल बुधवार को सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक ग्राम चौपाल का आयोजन कराकर ग्राम पंचायत स्तर की समस्याओं का निराकरण कराना सुनिश्चित करें।उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत प्रधान, समस्त सदस्यगण, ग्राम स्तरीय कर्मचारी यथा सचिव ग्राम पंचायत, पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर, ग्राम रोजगार सेवक, लेखपाल, डीएसओ द्वारा नामित कोटेदार, एएनएम, बीएसए द्वारा नामित प्रधानाध्यापक थाने व बीट का सिपाही मौजूद रहेंगे। प्रधान व सचिव चौपाल के लिए निश्चित तिथि से कम से कम एक दिन पूर्व ग्राम पंचायत के संपूर्ण क्षेत्र में मुनादी कराकर ग्रामीण जनता को ग्राम चौपाल के के संबंध में ग्राम पंचायत चौपाल के आयोजन एवं व्यवस्थापन की संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। चौपाल में आगंतुकों के बैठने एवं जलपान की व्यवस्था प्रधान एवं सचिव द्वारा की जाएगी साफ-सफाई की व्यवस्था सफाई कर्मी द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।यहां आज आयोजित होगी ग्राम चौपाल ब्लाक लखीमपुर की ग्रापं आधा चाट, बेहजम की ग्रापं जाम मुबारकपुर, फूलबेहड़ के ग्रापं सैदापुर, नकहा की ग्रापं अमृतापुर, कुंभी की ग्रापं परेली, बांकेगंज की ग्रापं अलीगंज, बिजुआ की ग्रापं पिपरा खुर्द, मोहम्मदी के ग्रापं मियांपुर, पसगवा की ग्रापं औरंगाबाद, मितौली की ग्रापं रेवाना, धौराहरा की ग्रापं हसनापुर, ईसानगर की ग्रापं पलिया, रमियाबेहड़ की ग्रापं लखनियापुर, निघासन की ग्रापं मोतीपुर एवं पलिया की ग्रापं विचित्रनगर।डीएम ने ब्लॉकवार चौपाल के लिए नामित किए प्रेक्षक डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने ग्राम चौपाल के लिए ब्लॉक वार ग्राम चौपाल की निगरानी एवं पर्यवेक्षण हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों की प्रेक्षक के रूप में तैनाती की है। डीएम ने लखीमपुर में पीडी डीआरडीए, बेहजम में डीडीओ, फूलबेहड़ में डीसी-मनरेगा, नकहा में डीसी-एनआरएलएम, कुंभी में डीएसटीओ, बांकेगंज में एआर कोऑपरेटिव, बिजुआ में जिला समाज कल्याण अधिकारी, मोहम्मदी में डीएसओ, पसगवा में जिला कृषि अधिकारी, मितौली में बीएसए, धौराहरा में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, ईसानगर में सहायक निदेशक मत्स्य, रमियाबेहड़ में जिला कार्यक्रम अधिकारी, निघासन में सहायक अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण, पलिया में डायट प्राचार्य को प्रेक्षक के रूप में जिम्मेदारी सौंपी है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!