दिनांक 12 अप्रैल 2022 एक माह आत्मसुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

दिनांक 12 अप्रैल 2022 एक माह आत्मसुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

1 min read

दिनांक 12 अप्रैल 2022 एक माह आत्मसुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

😊 Please Share This News 😊

दिनांक 12 अप्रैल 2022 एक माह आत्मसुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

रुद्रपुर, उधम सिंह नगर। समाज में बढ़ रहे दिन-प्रतिदिन अपराधिक कृत्यों से निपटने के लिए व मनचलो को सबक सिखाने एवं किस परिस्थिति में स्वयं की रक्षा व क्या कदम उठाए जाएं। तथा विषम परिस्थितियों में क्या-क्या कदम उठाना उचित होगा, छात्राएं इस काबिल हों कि छेड़खानी, दुर्व्यवहार जैसी परिस्थितियों से खुद निपट सकें। इसी उद्देश्य से समग्र शिक्षा, उत्तराखंड एवं जिला उधम सिंह नगर शिक्षा विभाग के अंतर्गत बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, चौकुनी, रूद्रपुर विकास खंड में एक माह से चल रहे रानी लक्ष्मीबाई बालिका सुरक्षा कार्यक्रम आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का समापन प्रतियोगिता कराकर किया गया।इस दौरान विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती अनीता रावत ने छात्राओं को खुद की सुरक्षा के लिए तत्पर रहने का संकल्प दिलाया।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ व बहुजन प्रेरणा दैनिक समाचार पत्र (सम्पादक मुकेश भारती ) मो ० 9336114041 )उधम सिंह नगर : ( वसीम हुसैन – ब्यूरो रिपोर्ट )- दिनांक12 अप्रैल 2022- मंगलवार ।

और कहा की आज जिस तरह की घटनाएं महिलाओं और लड़कियों के साथ हो रहीं हैं, उसके लिए यह प्रशिक्षण काफी मददगार साबित होगा। प्रशिक्षण शिविर में जिला जु–जित्सु एसोसिएशन उधम सिंह नगर के महासचिव सेंसेई ऋषि पाल भारती द्वारा छात्राओं में खुद की रक्षा का आत्मविश्वास जगाया गया, ताकि वे किसी भी परिस्थिति का सामना खुद कर सकें। सेंसेई ऋषि पाल भारती ने कहा कि अपराध समय और स्थान का इंतजार नहीं करता है, आपके साथ कोई अपराधिक घटना कभी भी और कहीं भी हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पास मौजूद समान्य चीजों ओर आसपास के वातावरण में मौजूद चीजों को हथियार बनाकर अपराधी का सामना कर खुद को सुरक्षित कर सके। तथा छात्राओं को पंच बांधना, शरीर की कमजोर कड़ी पर वार करना, किसी की पकड़ से खुद को छुड़ाने के साथ पैरों से वार करना, पेन के जरिए हमला करना, दुपट्टे के इस्तेमाल से अटैकर को धूल चटाना जैसी तकनीकों के साथ साथ छात्राओं को की-होंन में ब्लॉक, पंच, किक, काता, रोल, थ्रो एवं महत्वपूर्ण तकनीकों को सिखाया गया। प्रतियोगिता में अंडर 12 वर्ष आयुवर्ग में तराना ने स्वर्ण, मंजू ने रजत, अपर्णा और सुहाना ने कांस्य पदक, एवं अंडर 14 वर्ष आयुवर्ग में अनामिका ने स्वर्ण, अनमता ने रजत, नेहा और अनम कांस्य पदक जीते। एवं अनामिका को बेस्ट प्लेअर व बेस्ट स्टूडेंट के खिताब से सम्मानित किया।समापन अवसर पर सभी पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ओम प्रकाश शर्मा, नीता वर्मा सहित अन्य अभिभावक गण मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!