हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया बाबा साहब का जन्म दिवस – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया बाबा साहब का जन्म दिवस

1 min read

हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया बाबा साहब का जन्म दिवस

😊 Please Share This News 😊

हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया बाबा साहब का जन्म दिवस

मुख्य अतिथि कोतवाल डीके सिंह ने झंडी दिखाकर जनसंदेश यात्रा का किया शुभारंभ कोतवाली पिहानी क्षेत्र के 22 अलग-अलग जगहों पर मनाया जा रहा है बाबा भीमराव अंबेडकर जन्मोत्सव पिहानी कोतवाल डीके सिंह के नेतृत्व में चार टीमें सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से कार्यक्रम स्थलों पर कर रहे हैं कड़ी चौकशी नवनीत कुमार राम जी कस्बा पिहानी के शाहबाद तिराहे पर बुद्ध पार्क , पंडरवा, बरमौहला, भोगिया पुर , सीमौर सहरेजू आदि गांवों में भीमराव अम्बेडकर के जन्म दिवस , सामाजिक कार्य और लोगों के उत्थान के प्रति, उनके इस योगदान हर्ष और उल्लास के साथ मनाया तयगया। बाबा भीमराव जन्म उत्सव समिति के नेतृत्व में जनसंदेश यात्रा शाहबाद तिराहे के बुद्ध पार्क से निकाली गई। यात्रा में लोगों ने अबीर गुलाल भी एक दूसरे के लगाया। पिहानी कोतवाल डीके सिंह ने जन संदेश यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। कोतवाल डीके सिंह ने बाबा भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कोतवाल डीके सिंह ने कहा कि भारतीय इतिहास निश्चित रूप से कई देशभक्त, स्वतंत्रता सेनानियों और समाज सुधारकों से भरा हुआ है। उन्हीं में से एक प्रसिद्ध नाम भीमराव रामजी अंबेडकर का है। आज बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की 131वीं जयंती मनाई जा रही है। 14 अप्रैल 1891 में उनका जन्म तब के केंद्रीय प्रांत के महू जिले में रामजी मालोजी सकपाल के घर हुआ था।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ व बहुजन प्रेरणा दैनिक समाचार पत्र (सम्पादक मुकेश भारती ) मो ० 9336114041)  लखीमपुर खीरी. : ( मोo सईद – ब्यूरो रिपोर्ट )- दिनांक15 अप्रैल 2022- शुक्रवार ।

मुख्य अतिथि कोतवाल डीके सिंह ने झंडी दिखाकर जनसंदेश यात्रा का किया शुभारंभ कोतवाली पिहानी क्षेत्र के 22 अलग-अलग जगहों पर मनाया जा रहा है बाबा भीमराव अंबेडकर जन्मोत्सव पिहानी कोतवाल डीके सिंह के नेतृत्व में चार टीमें सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से कार्यक्रम स्थलों पर कर रहे हैं कड़ी चौकशी नवनीत कुमार राम जी कस्बा पिहानी के शाहबाद तिराहे पर बुद्ध पार्क , पंडरवा, बरमौहला, भोगिया पुर , सीमौर सहरेजू आदि गांवों में भीमराव अम्बेडकर के जन्म दिवस , सामाजिक कार्य और लोगों के उत्थान के प्रति, उनके इस योगदान हर्ष और उल्लास के साथ मनाया तयगया। बाबा भीमराव जन्म उत्सव समिति के नेतृत्व में जनसंदेश यात्रा शाहबाद तिराहे के बुद्ध पार्क से निकाली गई। यात्रा में लोगों ने अबीर गुलाल भी एक दूसरे के लगाया। पिहानी कोतवाल डीके सिंह ने जन संदेश यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। कोतवाल डीके सिंह ने बाबा भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कोतवाल डीके सिंह ने कहा कि भारतीय इतिहास निश्चित रूप से कई देशभक्त, स्वतंत्रता सेनानियों और समाज सुधारकों से भरा हुआ है। उन्हीं में से एक प्रसिद्ध नाम भीमराव रामजी अंबेडकर का है। आज बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की 131वीं जयंती मनाई जा रही है। 14 अप्रैल 1891 में उनका जन्म तब के केंद्रीय प्रांत के महू जिले में रामजी मालोजी सकपाल के घर हुआ था। उनकी मां का नाम भीमाबाई था। बाबा साहब अंबेडकर की जयंती भारत के निर्माण में उनके अतुलनीय योगदान के लिए मनाई जाती है। बीआर अंबेडकर एक राजनीतिज्ञ, न्यायविद, अर्थशास्त्री और समाज सुधारक थे। उन्होंने लोगों को बौद्ध आंदोलन से जोड़ा और बौद्ध धर्म अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। वह स्वतंत्रता भारत के पहले कानून मंत्री भी थे। अंबेडकर ने भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने में मुख्य भूमिका निभाई थी। उन्होंने भारत में फैले जाति, वर्ग और लिंग-भेद पर विचार किया तथा लोगों को अपने रंग, जाति और धर्म के भेदभाव के बावजूद स्वतंत्र रूप से जीवन जीने के लिए प्रेरित किया। जनसंदेश यात्रा बुद्ध पार्क से शुरू होकर अंबेडकर नगर, बस स्टॉप, कटरा बाजार, नगर के प्रमुख मार्गो से होकर 1 दर्जन से अधिक गांव में गई ।इस मौके पर अशोक कुमार ,अरविंद कुमार, नृपेंद्र चक्रवती ,सतीश कुमार, फूल सिंह यादव ,प्रधान पप्पू, डालचंद, सर्वेश जनसेवा समेत सैकड़ों लोगों ने मोटरसाइकिल, चार पहिया व अन्य वाहनों से जन संदेश यात्रा में भाग लिया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!