विश्व रत्न बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जी की 131वीं जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

विश्व रत्न बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जी की 131वीं जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता : गोंडा:रामबहादुर मौर्या ।  विश्व रत्न बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जी की 131वीं जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया
बताते चलें की बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जी की जयंती मानने का कार्यक्रम संपूर्ण भारत ही नहीं अपितु सम्पूर्ण विश्व में 14अप्रैल से ही अनवरत यानी लगातार जारी है उसी कड़ी में जनपद गोंडा में भी जयंती समारोह का आयोजन किया गया है जिसके प्रायोजक डॉ.अंबेडकर फाउंडेशन (सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय,भारत सरकार नई दिल्ली)
आयोजक शिव शक्ति एजूकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसाइटी गोंडा उत्तर प्रदेश द्वारा सोमवार दिनांक 18/04/2022को किसान कल्याण सभागार गोंडा में विश्व रत्न बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जी की131वीं जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया कार्यक्रम में निब्बू लाल व उनके साथियों द्वारा बाबा साहब पर आधारित गीत भी पेश किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि समाज कल्याण विभाग के सहायक प्रबंधक अनुसूचित जनजाति आलोक कुमार वर्मा,काशीराम मौर्य जिला अध्यक्ष मिशन सुरक्षा परिषद गोंडा रहे।
मुख्य अतिथि आलोक कुमार वर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर बाबा साहब के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए जन्मोत्सव कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और बाबा साहब को याद करते हुए बताया की एक रोटी कम खाओ लेकिन अपने बच्चों को जरूर पढ़ाओ । शिक्षा वह शेरनी का दूध है जो पिएगा वही दहाड़ेगा। वहीं पर काशीराम मौर्य ने बताया की हमें बाबा साहब के विचारों पर चलना होगा तभी हम सबका विकास होगा।
कार्यक्रम अध्यक्षता अशोक कुमार गुप्ता ने किया।संचालन अंब्रीस कुमार द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता ओम प्रकाश पाण्डेय सह प्रांत प्रमुख ग्राम विकास राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अवध प्रान्त रहे।

मुख्य वक्ता ओम प्रकाश पाण्डेय द्वारा बताया गया की हमें बाबा साहब के जन्म दिवस को मनाए जाने के साथ साथ उनके विचारों पर चलना होगा तभी देश के हर वर्ग का विकास होगा। बाबा साहब का जन्म दिवस केवल भारत में ही नहीं मनाया जाता अपितु सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है बाबा साहब एशिया महाद्वीप के प्रथम विद्वान थे और पूरे विश्व के छठवें विद्वान थे हमे गर्व होना चाहिए की बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जैसे विद्वान भारत में पैदा हुए थे हम उस देश के नागरिक हैं बाबा साहब ने देश में फैली हुई तमाम कुरीतियों बुराइयों को दूर करते हुए ऐसे संविधान का निर्माण किया जिसमे समाज के हर वर्ग को एक समान वोट का अधिकार मिला। और भी तमाम महान कार्य बाबा साहब के द्वारा किया गया है।बाबा साहब ने समाज में समरसता लाने का कार्य किया ।आज हम ऐसे महापुरुष की 131 वीं जयंती मना रहे हैं जिनको पूरी दुनिया मानती है। धन्य हैं वें माता पिता जिनकी कोख से बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जैसे महापुरुष का जन्म हुआ था हम उन्हें कोटि कोटि प्रणाम करते हैं नमन करते हैं।
कार्यक्रम में संजय तिवारी रूपेश कुमार भीमसेन सोनकर पत्रकार बलराम चौहान आदि मौजूद रहे।
कार्यक्रम में पुरुषों के साथ साथ महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जिनमें उषा तिवारी स्वयं सहायता समूह, प्रियंका सिंह सहित आदि महिलाएं भी उपस्थिति रहीं। कार्यक्रम में उषा तिवारी द्वारा बताया गया की महिलाओं को अधिकार व सम्मान दिलाने का काम बाबा साहब के ही द्वारा दिलाया गया है इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया की आज हम महिलाएं भी नेता विधायक सांसद मुख्यमंत्री प्रधान मंत्री राष्ट्रपति देश के हर बड़ी कुर्सी पर बैठ सकती हूं ये सब बाबा साहब की ही देन है । बाबा साहब के देन से ही हमें वोट का अधिकार मिला है जिससे आज हम लोग अपने मनपसंद का नेता विधायक सांसद प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री चुन सकते हैं आज हम जिसको चाहें सत्ता की कुर्सी पर बैठा सकते है और न चाहने पर सत्ता की कुर्सी से उतार भी सकते हैं। संविधान के निर्माण से पहले राजा का बेटा ही राजा हुआ करता था। जबकि आज ऐसी स्थिति नहीं है की राजा का बेटा ही राजा होगा इस समय कोई राजा बन सकता है क्योंकि वोट का अधिकार जो मिला है यह सब बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर की ही देन से मिला है। जिससे समाज के हर वर्ग का चाहे वह गरीब हो या अमीर हो वह नेता विधायक सांसद बन सकता है देश की सबसे बड़ी कुर्सी पर बैठ सकता है बाबा साहब हमारे ही नहीं अपितु सम्पूर्ण विश्व के मसीहा हैं बाबा साहब को ही सिंबल ऑफ नॉलेज की उपाधि प्राप्त है।

राम बहादुर मौर्य जिला संवाददाता बहुजन इण्डिया 24न्यूज गोंडा

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!