कुशल प्रशासन के लिए योगी सरकार ने किया नीतिगत फैसले खीरी में 153 ग्राम पंचायतों में 21 अप्रैल को लगेंगी ग्राम चौपाल, – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

कुशल प्रशासन के लिए योगी सरकार ने किया नीतिगत फैसले खीरी में 153 ग्राम पंचायतों में 21 अप्रैल को लगेंगी ग्राम चौपाल,

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता :लखीमपुर खीरी : राम सेवक : कुशल प्रशासन के लिए योगी सरकार ने किया नीतिगत फैसले खीरी की 153 ग्राम पंचायतों में 21 अप्रैल को लगेंगी ग्राम चौपाल, डीएम ने जारी किया रोस्टर

 ब्लॉक पर प्रेक्षक, चौपाल में नोडल करेंगे मॉनिटरिंग ; पायलट प्रोजेक्ट को मिला जनमानस का मिला बेहतर रिस्पांस, अब गांव में ही होगा शिकायतों का निपटारा

 

लखीमपुर खीरी 18 अप्रैल। ग्राम चौपाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर खीरी में प्रारंभ किया गया। अब इसकी अभूतपूर्व सफलता एवं जनमानस की बढ़ती डिमांड पर इसे 153 ग्राम पंचायतों में लागू करने का निर्णय जिला प्रशासन ने लिया है। मुख्य सचिव, उप्र शासन लखनऊ के निर्देश पर ’’राजस्व, पंचायती राज व ग्राम्य विकास के ग्राम स्तरीय कर्मियों द्वारा 21 अप्रैल को समय सुबह 11ः30 बजे से अपरान्हः 01ः30 बजे तक ग्राम प्रधान के समन्वय से ग्राम चौपाल होंगी। उक्त आशय की जानकारी डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने दी।

 कुशल प्रशासन के लिए योगी सरकार ने किया नीतिगत फैसले उन्होंने बताया कि जनमानस की समस्याओं एवं उनका ग्राम स्तर पर त्वरित समाधान करने के उद्देश्य से जनपद की समस्त न्याय पंचायतों (156 के सापेक्ष 153) में एक ग्राम प्रति न्याय पंचायत चयनित करते हुए एवं प्रत्येक ग्राम चौपाल हेतु एक प्रेक्षक अधिकारी व प्रत्येक ब्लॉक हेतु एक जनपद स्तरीय नोडल अधिकारी नामित किया। उन्होंने प्रधान व सचिवों को आदेशित किया कि ग्राम पंचायतों में 21 अप्रैल को समय सुबह 11ः30 बजे से अपरान्हः 01ः30 बजे तक ग्राम चौपाल का आयोजन कराकर ग्राम पंचायत स्तर की समस्याओं का त्वरित निराकरण कराना सुनिश्चित करें। उक्त के अलावा आईजीआरएस पोर्टल, सीएम पोर्टल व अन्य माध्यम से प्राप्त शिकायतों में अत्यधिक शिकायतें ग्राम पंचायत के स्तर से सम्बन्धित होती है।

चौपाल में इन ग्राम स्तरीय कर्मचारियो की मौजूदगी
उक्त चौपाल में ग्रापं के प्रधान, सभी सदस्यगण व ग्राम स्तरीय कर्मचारी सचिव,ग्राम पंचायत, पंचायती राज/ग्राम्य विकास, पंचायत सहायक/एकाउन्टेन्ट/कम-डाटा इण्ट्री आपरेटर, प्ंाचायती राज, ग्राम रोजगार सेवक, ग्राम्य विकास, लेखपाल, राजस्व विभाग, जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा नामित कोटेदार, पूर्ति विभाग, ए0एन0एम0 स्वास्थ्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा नामित प्रधानाध्यापक, शिक्षा विभाग,थाने/बीट का सिपाही, पुलिस अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

 कुशल प्रशासन के लिए योगी सरकार ने किया नीतिगत फैसले नोडल/प्रेक्षक अधिकारी देंगे आख्या *
चौपाल में ग्रामीण जनता की समयस्याओं यथा जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की नकल, मार्ग-गलियों में इण्टर लाकिंग-नाली निर्माण, आवास, शौचालय, मनरेगा, पेंशन, राशन, किसान सम्मान निधि, भूमि विवाद, पुलिस से सम्बन्धित आदि समस्याओं का यथासम्भव निराकरण तत्काल उसी दिन किया जायेगा एवं ग्राम सचिव द्वारा चौपाल के बाद शिकायत निस्तारण से सम्बन्धित आख्या निर्धारित प्रारूप पर उसी दिवस अपरान्हः तीन बजे तक डीपीआरओ कार्यालय को प्रेषित की जाये। उक्त प्रेक्षक व नोडल अधिकारियों से अपेक्षित है कि ग्राम चौपाल के व्यवस्थित आयोजन के लिए अपनी आख्या देगें एवं चौपाल की समाप्ति के बाद उसी ग्राम पंचायत में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का सत्यापन संलग्न निर्धारित प्रारूप पर अंकित करते हुए डीपीआरओ के जरिए उन्हें उपलब्ध करायेगें।

इन न्याय पंचायतों की इन ग्राम पंचायतों में होगा ग्राम चौपाल का आयोजन
ब्लाक कुंभी : न्याय पंचायत जडोरा के लिए ग्राम पंचायत देवकली, अमीर नगर के लिए परसपुर मदनापुर के लिए सिसोकन, शहाबुद्दीन पुर के लिए अजान अहमदनगर के लिए अहमदनगर गोला देहात के लिए गोला देहात, लंदन पुर ग्रंट के लिए लंदनपुर ग्रंट, सिकंदराबाद के लिए सिकंदराबाद मुंबई के लिए बलवा मठिया के लिए दौड़ामऊ।

ब्लॉक ईसानगर : न्याय पंचायत ईसानगर के लिए ग्राम पंचायत ईसानगर लाखुन के लिए जगदीशपुर, सिंगावर के लिए शंकरपुर, दरिगापुर के लिए दिलावरपुर, खमरिया पंडित के लिए खमरिया पंडित, मडवा के लिए समरदहारी, हसनपुर कटौली के लिए बेती सहदेव, रुद्रपुर के लिए चंद्रासाखुर्द, फिरोजाबाद के लिए मिर्जापुर, कविरहा के लिए कविरहा, लौकही मुल्लापुर के लिए धुंधाकला।

ब्लॉक पलिया : न्याय पंचायत सिंगहिया के लिए ग्राम पंचायत कजरिया, बनकटी के लिए छेदिया पूरब, चंदनपुर के लिए ध्यानपुर पचपेड़ा के लिए परसिया, सिंगाही खुर्द के लिए कृष्णा नगर मुरार खेड़ा के लिए मुरार खेड़ा महंगा पुर के लिए महंगा पुर, निबुआबोझ के लिए त्रिकौलिया, मरुआ पश्चिम के लिए मुझहा, त्रिलोकपुर के लिए चौरी।

ब्लॉक धौराहरा : न्याय पंचायत अमेठी के लिए ग्राम पंचायत जंगल वाली खरवलिया नंबर के लिए चिकनाजती, गुजरिया के लिए गुजरिया सरसवा के लिए मटेहनी, अदली शपुर के लिए नयागांव, जुगनू पुर के लिए बबुरी सिसैया कला के लिए परसा।

ब्लाक मितौली : न्याय पंचायत मितौली के लिए ग्राम पंचायत सेमरवा, कस्ता के लिए उहर, संडिलवा की मिन्नापुर, अंबगावा अंबगावा कानाखेड़ा की जलालपुर, भीखमपुर की जगना जम जम्हौरा की जम्हौरा, ककरहा की सलाहपुर ग्रंट, कलुआ मोती की बिछिया नगरा बबोना की ग्रंट इनायत चीफ, कैमहरा की अलीनगर।

ब्लाक फूलबेहड़ : न्याय पंचायत गौरा की ग्राम पंचायत गौरा, फूलबेहड़ की राजापुर श्रीनगर की बरौला, खंभार खेड़ा की खंभारखेड़ा ज्ञानपुर की ओदरहना, सुंदरवल की सुंदरवल, प्रतापपुर की मोहम्मदपुर पकरिया की अग्गरबुजुर्ग, पिपरावा की फुटाकुआं।

ब्लॉक मोहम्मदी : न्याय पंचायत पिपरिया कप्तान के लिए ग्राम पंचायत पिपरिया कप्तान मूड़ा गालिब के लिए मूड़ा गालिब, राजापुर बेनी से भूड़ा पिपरी, फरेंदा की पटना, सिसोरानिकूमपुर, धमौला की धमौला, गोकन की रछैलावाजिदपुर, बोधीखुर्द की पालचक, बोधीकला की देहरा अजीतपुर, इस्लामाबाद की टेगुमखुर्रमनगर, बलंमिया की बड़खर, पाल अभयकचनार की पकरिया।

ब्लाक निघासन : न्याय पंचायत गु.पं. शाह की सिसवारी, सिंगहाकला की सिंगहाकला, सिंगहीकला की सिंगही देहात, रकेहटी की बरोठा, मो.बेहड़ की मुडाबुजुर्ग, लुधौली की ग्रंट नंबर 12, खैरहनी की चखरा, गंगाबेहड की बल्लीपुर।

ब्लॉक रमियाबेहड़ : न्याय पंचायत कफारा की ग्राम पंचायत सेमरी भटपुरवा कला की जंगल मटेरा रामनगर बगहा की रामनगर बगहा, लखाहीं की दुलही, जटपुरवा की जटपुरवा, खरवाहिया नंबर 12 की कसावल, बैरिया की मझरा पूरब, तैलियार की नोवापुर सानी।

ब्लॉक नकहा : न्याय पंचायत बड़ागांव की ग्राम पंचायत बड़ागांव, निजामपुर रामदास की निजामपुर रामदास, चफन्दी की चफन्दी, दोनवा की दोनवा, रामापुर रौली की रामापुर रौली उमरिया की उमरिया अशोगापुर की अशोगापुर, रौलिया की रौलिया, गिन्होना की गिन्होना, सिरैचा की सिरैचा।

ब्लॉक पसगवॉ : न्याय पंचायत औरंगाबाद की ग्राम पंचायत मुरादपुर, बाईकुॅआ की बाईकुॅआ, मैगलगॅज की हरनहॉ, जसमढ़ी की नरदी, पसगवा की ढढेंल, सिसोरा नासिर की सिसोरा नासिर, बनकागॉव की करमूलिया, कोटरा की कोटरा, बढैया की बढैया, मोहिउददीनपुर की उकरमुहॉ, मुल्लापुर की पतवन, मकसूदपुर की नकटी।

ब्लाक बेहजम : न्याय पंचायत अछनिया की ग्राम पंचायत बेहजम, ओयल देहात की सुन्सी, भूलनपुर की भूलनपुर, नीमगांव की किशुन,पन्यौरा की सरैया, धुमरा की ढखियाबुजुर्ग, शंकरपुर की शंकरपुर, पैला की नगरा,सिसावांकला की मूडाअर्जुन, टिकौला की उमरपुर, गौरिया की मिर्जापुर।

ब्लॉक बांकेगंज : न्याय पंचायत अलीगंज की ग्राम पंचायत बघौड़ा, वजीरनगर की भुड़वारा, ग्रन्ट नं0 10 की ग्रन्ट नं0 10, कुकरा की ग्रन्ट नं0 3, रोशननगर की रोशननगर, रामपुर की ग्रन्ट नं0 18 सौखिया, मैलानी देहात की सलावत नगर।

ब्लाक लखीमपुर : न्याय पंचायत घुघची रजागंज की ग्राम पंचायत घुघची रजागंज, बॉसताली की मूसेपुर कलां, बाजपेई की ढुसरु, करनपुर निबहा की धौरहरा खुर्द, कोरैया जंगल की पीरपुर, कालाआम की कोढैया, कैमहरा की फरधान, बिझौली की सौठन, भल्लियाबुजुर्ग की रजौरा, सलेमपुर की रामापुर, उदयपुर की महेवा सैंधरी, जमुनिया की मोतीपुर, गोपालापुर की कटिया, लकेसर की ओदरहना, लगुचा की महम्मदपुर महेवा।

ब्लॉक बिजुवा : न्याय पंचायत बहादुरनगर की ग्राम पंचायत पडरिया तिलकापुर, सहसपुर की ताजपुर, मूडाखुर्द की गोगांवा, रायपुर की मालपुर, अषाढी की मेंहदी, पडरिया तुला की तिखडा, बस्तौली की मुड़ा बुजुर्ग, बिजुआ की रमेश्वरापुर,भानपुुर की गढैया, भीरा की दौलतापुर, कांप की कांप।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!