पालीटेक्निक महाविद्यालय है जहां पर मात्र अनुसूचित जाति की छात्राओं के लिए पूर्णता निशुल्क शिक्षा – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

पालीटेक्निक महाविद्यालय है जहां पर मात्र अनुसूचित जाति की छात्राओं के लिए पूर्णता निशुल्क शिक्षा

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता :गौतम बुद्धनगर यूपी  : हरीश कुमार गौतम ।   आदरणीय अनुसूचित जाति सामाजिक बंधुओं,जैसा कि आपको ज्ञात होगा कि शासकीय महिला पालीटेक्निक महाविद्यालय सीहोर उत्तर प्रदेश का एकमात्र पालीटेक्निक महाविद्यालय है जहां पर मात्र अनुसूचित जाति की छात्राओं के लिए पूर्णता निशुल्क शिक्षा दी जाती है, जिसके लिए किसी भी प्रकार की कोई प्रवेश परिक्षा भी आयोजित नहीं की जाती है।
महाविद्यालय में मात्र 2 ब्रांच हैं, दोनों मे 60-60 सीट हैं –
CSE – 10th
MOM – 12th(all branch)


परंतु जानकारी के अभाव में यहां विगत 3 वर्षों से क्रमशः प्रवेश कम होते जा रहे हैं और स्थिति यह है कि पिछले साल तो 50% से भी कम सीटों पर प्रवेश हुआ है, यदि ऐसा ही रहा तो शायद तकनीकी शिक्षा विभाग इसे कुछ ही वर्षों में बाबा साहब अम्बेडकर योजना के अंतर्गत ना रखे क्यों कि प्रदेश के 52 जिलों से मात्र 120 विद्यार्थी भी यहां नहीं पहुंच रहे हैं। और यदि ऐसा हुआ तो यह बहुत बड़ा नुकसान होगा। क्यों कि यह महाविद्यालय एक धरोहर के समान है।

आपसे निवेदन है कि विषय की गम्भीरता को समझते हुए प्रयास किए जाएं कि इस महाविद्यालय की सभी सीटें भर सकें।आप सामाजिक स्तर पर कई अन्य संगठनों से जुड़े होंगे और विगत कई वर्षों से शासकीय क्षेत्र में सहयोग प्रदान कर रहे हैं, आप से बेहतर शिक्षा के मह्त्व को और कोई नहीं समझ सकता है, हाई स्कूल और हायर सेकंडरी की पढ़ाई के बाद छात्र/छात्राओं की पढ़ाई आर्थिक स्थिति के कारण प्रभावित होती है आपकी एक सलाह सामाजिक विकास मे सहयोग कर सकती है।

सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि लोगों को यह बताना कि वहां सब कुछ फ्री है आपको कुछ भी नहीं देना है साथ ही छात्राओं को सुरक्षा की दृष्टि से भी पूर्ण रूप से इन्तेजाम हैं। इस महाविद्यालय में प्रवेश हेतु अनुसूचित जाति की छात्रा होनी चाहिए जिसकी पारिवारिक आय 1.80 लाख से अधिक ना हो। हम आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र छात्राओं को बेहतर शिक्षा प्रदान करने मे अपना सहयोग कर सकते हैं।

महाविद्यालय स्तर पर प्राप्त होने वाली सुविधाओं का विवरण निम्न प्रकार से है – 1. छात्राओं को निःशुल्क छात्रावास एवं भोजन उपलब्ध रहेगा। 2. प्रति छात्रा प्रति सेमेस्टर 2000 Rs की Stationary और पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी। 3. प्रति सेमेस्टर छात्राओं से ली जाने वाली RGPV की परीक्षा शुल्क की प्रतिपूर्ति की जाएगी। 4. प्रत्येक छात्रा को जिसकी उपस्थिति 80% तक होगी उसे प्रतिमाह 1000 Rs छात्रवृत्ति/प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।


संपर्क सूत्र
डॉ. पंकज जैन (प्रिन्सिपल) – +919827046409 श्री डी. आर. वर्मा (विभागाध्यक्ष) – +919826944591 श्री महेंद्र कुमार अहिरवार – +919827630103  Harish Gautam Noida Ncr: ब्यूरो रिपोर्टर हरीश कुमार गौतम जिला गौतम बुद्धनगर यूपी ।


 

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!