हर गरीब को बेहतर इलाज व सुविधा मिले – (मंत्री) जयवीर सिंह – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

हर गरीब को बेहतर इलाज व सुविधा मिले – (मंत्री) जयवीर सिंह

1 min read

हर गरीब को बेहतर इलाज व सुविधा मिले - (मंत्री) जयवीर सिंह

😊 Please Share This News 😊

संवाददाता : मैनपुरी  : अवनीश कुमार : हर गरीब को बेहतर इलाज व सुविधा मिले – (मंत्री) जयवीर सिंह

हर गरीब को बेहतर इलाज व सुविधा मिले – (मंत्री) जयवीर सिंह पयर्टन एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि शासन की मंशा है कि स्वास्थ्य मेलों के माध्यम से गरीबों को उनके द्वार पर ही ईलाज मिले मैनपुरी- पयर्टन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र किशनी, कुरावली में विकास खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ करते हुये कहा कि गरीब को सुलभ इलाज, चिकित्सा सुविधा मिले इसके लिए केन्द्र, प्रदेश सरकार वचनबद्ध है। शासन की मंशा है किसी भी गरीब को गरीबी के कारण इलाज में कोई असुविधा न हो।, उनका बेहतर इलाज हो इसके लिए पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन प्रत्येक रविवार को किया जा रहा है। इसके अलावा पूरे प्रदेश में 18 अप्रेल से 23 अपै्रल तक समस्त विकास खंडों में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन कर क्षेत्रीय जनता को उनके द्वार पर ही स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उपलब्ध कराने का निणर्य लिया गया और प्रत्येक विकास खंड पर स्वास्थ्य मेले आयोजित कर बीमार व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गयीं और स्वास्थ्य विभाग की संचालित योजनाओं का लाभ भी उपलब्ध कराया गया।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ व बहुजन प्रेरणा दैनिक समाचार पत्र (सम्पादक मुकेश भारती ) मो ० 9336114041)

उन्होने कहा कि स्वास्थ्य मेलों के आयोजन होने से इलाज एवं जांच पर समय के साथ-साथ तमाम प्रकार की राहत मिल रही है।  पयर्टन एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि शासन की मंशा है कि मेलों के माध्यम से गरीबों को उनके द्वार पर ही ईलाज मिले। उनको बेहतर स्वास्थ्य सेवाये मिलें। उन्होंने कहा कि मेलों में संक्रामक रोगों, स्वच्छता, साफ-सफाई हेतु प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयोजित होने वाले मेलों में गभार्वस्था, प्रसव कालीन व जन्म पंजीकरण परामर्श शिशु स्वास्थ्य एवं टीकाकरण, परिवार नियोजन सम्बन्धी परामशर् व सुविधाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनियां की रोकथाम, बचाव एवं उपचार की सेवाएं, टीबी, मलेरिया, डेगूं, फाईलेरिया, कुष्ठ रोगों की जांच पड़ताल व उपचार सेवाएं हाइपरटेंशन, डायबिटीज, मुख-स्तन एवं सवार्इकल, केंसर की स्क्रीनिंग, संवधर्न व फाॅलोअप, तबांकू व मद्यपान छोड़ने में सहायक उपायों सम्बन्धी जागरूकता व परामशर्, ब्लड पे्रशर, सुगर, मौसमी बीमारियों की जांच आदि सुविधाएं प्रदान की जा रही है।  श्री सिंह ने कहा कि चिकित्सकों को सरकार हर तरह की आधुनिक सुविधाएं, संसाधन मुहैया करायेगी। चिकित्सक मन लगाकर सेवाभाव से मरीजों की देखभाल करें। चिकित्सकों का पिछले जन्म के सत्कर्म है। जिससे ईश्वर ने उन्हें सौभाग्य दिया कि वह गरीबों की सेवा करें, प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने जन-जन तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का संकल्प लिया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने संकल्प लिया है कि जो अधिकारी, कमचार्री अपनी तैनाती स्थान पर नहीं रुकेगा, उसके विरूद्ध कठाोर कायर्वाही होगी। पयर्टन एवं संस्कृति मंत्री ने स्टाॅलों का निरीक्षण कर दी जा रहीं सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पी.पी. सिंह ने बताया कि मेलों में आयुवेर्द और होम्योपैथी के चिकित्सक भी शामिल रहते हैं। उन्होने बताया कि विकास खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले में नोडल विभाग चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अतिरिक्त शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार तथा आयुष विभाग, आई.एम.ए. चिकित्सकों द्वारा संयुक्त रुप से जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क जांच व इलाज की सुविधा दी गई। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष प्रदीप चैहान, ब्लाॅक प्रमुख प्रतिनिधि विशाल बाल्मिकी, राहुल राठौर, अनुराग पाण्डेय, रमाशंकर तिवारी, उदय प्रताप सिंह, प्रदीप तिवारी, कमल चैहान,सावित्री भदौरिया,  अपर मुख्य चिकित्साधिकारी संजीव राव बहादुर, डा. राजीव राय, प्र. चिकित्साधिकारी किशनी डा. अजय भदौरिया, प्र. चिकित्साधिकारी कुरावली डा. मुनीन्द्र सिंह, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी रविन्द्र सिंह गौर, डी.पी.एम. संजीव वर्मा, राजीव कुमार आदि उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!