कुरावली के राजकीय महिला महाविद्यालय में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

कुरावली के राजकीय महिला महाविद्यालय में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता : : मैनपुरी :: अवनीश कुमार :: कुरावली के राजकीय महिला महाविद्यालय में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस

स्वस्थ रहने की कुंजी है योग :– डॉ अंजना जादौन कुरावली/मैनपुरी- राजकीय महिला विद्यालय कुरावली, मैनपुरी में शासन के आदेशानुसार अमृत योग सप्ताह के अंतर्गत अंतरष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। यह कार्यक्रम महाविद्यालय के प्राचार्य की अध्यक्षता में सम्पन हुआ। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राए , छात्राओ के अभिभावक और समस्त स्टाफ ने वहां मौजूद रह कर पूरे मनोयोग से 21 जून अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित सामान्य योग अभ्यासक्रम (प्रोटोकॉल) के अनुरूप किया। जिसमे मुख्य रूप से मंगलाचरण (बंदन), चलनक्रिया जैसे ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, कर्ट चालन, घुटना संचालन शामिल थे। योगासन में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, विकोणासन किये गए। बैठकर किये जाने वाले आसन में भद्रासन, वज्रासन, अध्रउष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उतधानमंडूक आसन, बकासन छात्राओ द्वारा किये गए। उदर के बल लेट कर किये जाने वाले आसन में भकरासन, भुजगासन, शलयासन, सेतुबंध आसन, उत्तानपाद आसन, अर्ध हलासन, पवन मुक्त आसन, तथा शवासन शामिल थे।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ व बहुजन प्रेरणा दैनिक समाचार पत्र (सम्पादक मुकेश भारती ) 9161507983

कपालभाति करके कपाल को शुद्ध किया जाता है। कफ विकारों को समाप्त करता है यह तांत्रिका तंत्र को और साथ ही पचाकतंत्र को शक्तिशाली बनाता है। ध्यान की मुद्रा बता कर उनके लाभ के बारे में बताया। ध्यान लगाकर चिंतन मनन की एक क्रिया है। इस कार्यक्रम का समापन संकल्प तथा शांति पाठ के साथ किया गया। इस आठ वे अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर श्री मति सिदेश मिश्रा महिला पतंजलि योग समिति मैनपुरी, संगठन मंत्री ने योग शिक्षक के रूप में महाविद्यालय के सभी छात्राओ और प्राध्यापकों को योग प्रोटोकॉल के अनुसार सम्पूर्ण योगाभ्यास सम्पन कराया। सभी छात्राओ को संकल्प दिलवाकर शक्ति पाठ के साथ आज का सत्र सम्पन कराया। इस अवसर पर महा विद्यालय के प्रो० संजीव पोरवाल, डॉ नीरज (वरिष्ट प्रवक्ता), कु० वर्धिका उपस्थित रहे। कार्यक्रम प्रभारी डॉ अंजना जादौन ने श्रीमति सिदेश मिश्रा (संगठन मंत्री) द्वारा छात्राओ को इस अवसर पर दिशा निर्देश देने के लिए आभार प्रकट किया। इसी क्रम में प्राध्यापकों द्वारा मेहनत व समय का त्याग करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आभार प्रकार किया और महीपाल द्वारा बढ़िया व्यवस्था करने के लिए धन्यवाद दिया।भारत के साथ-साथ आज पूरे विश्व में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम में लोगों के साथ योग किया। वहीं, उत्तराखंड के हरिद्वार में बाबा रामदेव ने मंगलवार सुबह लोगों को योगाभ्यास कराया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में महिलाएं और बच्चे मौजूद रहे। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल से अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस वर्चुअल रूप से मनाया जा रहा था। इसी क्रम में देश के अलग अलग हिस्सों में योग दिवस मनाया गया। अंतराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत कब से हुई अगर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बात करें तों सबसे पहले पीएम मोदी ने ही इसके लिए प्रस्ताव रखा था। जिसके बाद योग को यह पहचान मिली। बता दें कि 2014 में पीएम बनने के बाद उसी साल नरेंद्र मोदी ने इसके लिए प्रस्ताव रख दिया था। पीएम मोदी ने 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने का विचार पहली बार सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान प्रस्तावित किया था। इसके बाद इस पर कार्रवाई शुरू हुई।इस दौरान उन्होंने कहा, ‘योग हमारी पुरातन पारम्परिक अमूल्य देन है। योग मन व शरीर, विचार व कर्म, संयम व उपलब्धि की एकात्मकता का तथा मानव व प्रकृति के बीच सामंजस्य का मूर्त रूप है। यह स्वास्थ्य व कल्याण का समग्र दृष्टिकोण है। योग केवल व्यायाम भर न होकर अपने आप से तथा विश्व व प्रकृति के साथ तादम्य को प्राप्त करने का माध्यम है। यह हमारी जीवन शैली में परिवर्तन लाकर और हम में जागरूकता उत्पन्न करके जलवायु परिवर्तन से लड़ने में सहायक हो सकता है। आइए हम एक ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ को आरंभ करने की दिशा में कार्य करें।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!