गैरहाजिर रन्नौद पहुंचे अचानक सीएमएचओ, मिले मेडिकल आफिसर को थमाया नोटिस – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

गैरहाजिर रन्नौद पहुंचे अचानक सीएमएचओ, मिले मेडिकल आफिसर को थमाया नोटिस

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता : : मध्य प्रदेश :: संजीव सूर्यवंशी :: गैरहाजिर रन्नौद पहुंचे अचानक सीएमएचओ, मिले मेडिकल आफिसर को थमाया नोटिस

गैरहाजिर रन्नौद पहुंचे अचानक सीएमएचओ, मिले मेडिकल आफिसर को थमाया नोटिस शिवपुरी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा पवन जैन ने बदरवास के दूरस्थ स्वास्थ्य केंद्र रन्नाौद की जमीनी हकीकत जानने के लिए स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रन्नाौद स्वास्थ्य केंद्र के मेडिकल आफिसर डा नीलम अहिरवार स्वास्थ्य केंद्र से नदारद मिली। इसके अलावा निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि मेडिकल आफिसर सहित अन्य स्टाफ मुख्यालय पर निवास नहीं करता है, जिसके कारण स्वास्थ्य केंद्र की स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर साफ-सफाई भी नहीं मिली। इसी के चलते सीएमएचओ ने ब्लॉक मेडिकल आफिसर को नोटिस जारी करते हुए संबंधित स्टाफ पर तीन दिन के भीतर कार्रवाई कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ व बहुजन प्रेरणा दैनिक समाचार पत्र (सम्पादक मुकेश भारती ) 9161507983

इसके अलावा उन्होंने बीएमओ से स्वास्थ्य संस्थाओं के निरीक्षण का प्रतिवेदन भी मांगा है कि उन्होंने किस-किस तारीख को किस-किस केंद्र का निरीक्षण किया।नहीं आई एंबुलेंस, टैक्सी से पहुंची प्रसूता मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि उनके द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रन्नाौद के निरीक्षण के दौरान केमखेडा से आई प्रसूता से बात की थी। प्रसूता ने बताया कि उनके द्वारा 108 एंबुलेंस को सूचना देने के बाद भी वह लेने नही आई। अंततः उन्हें 1800 रुपये में टैक्सी किराए पर लेकर प्रसव कराने के लिए आना पड़ा। सीएमएचओ ने इस पर 108 एम्बूलेंस की सेवाओं पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सीएमएचओ द्वारा 108 एम्बुलेंस के जिला कोर्डिनेटर आदित्य त्रिपाठी को कारण बताओं सूचना पत्र जारी कर दिनांक 19 से 21 तक उक्त क्षैत्र की एम्बुलेंस की लाग बुक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।डीपीएम और एमएंडडी को भी दिए नोटिस मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में अब कोई बिलम्ब न हो इसके लिए लगातार समीक्षा की जा रही है। इसी क्रम में उन्होंने पाया कि जिला कार्यक्रम प्रबंधक डा शीतल व्यास जबाहर कालोनी तथा कमलागंज यूपीएचसी पर पदस्थ एलडीसी फॉर एमआईएस को टेली कम्यूनिकेशन का प्रशिक्षण नही दिया। इसके अलावा प्रशिक्षण देने के लिए न ही उनकी आईडी बनाई गई, जिससे शहरी क्षेत्र का कार्य प्रभावित हुआ। इसी प्रकार दिनांक 24 जून 2022 को डीपीएम के द्वारा व्हीएचएनडी सत्रों की मॉनीटरिंग के लिए विकासखण्ड सतनवाडा में जाना था, लेकिन वह दोपहर एक बजे तक नही गए। इतना ही नही एनसीडी पोर्टल पर स्क्रीनिंग एवं रजिस्टेशन की प्रगति अन्य जिलों की तुलना में कम है। इस पर राज्य स्तर से नाराजगी व्यक्त की जा रही है। इसके अलावा जेएसवाई तथा पीएसवाई में सीएम हेल्प लाईन की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं, इनकी समीक्षा नही की जा रही है । इस कारण उन्हें कारण बताओं सूचना पत्र दिया गया है। उनके साथ प्रशिक्षण हेतु जिला एमएंडडी आफिसर जिनेन्द्र जैन को नोटिस दिया है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!