Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश

1 min read
😊 Please Share This News 😊

Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश

रामपुर केन्द्र  जामा मस्जिद, रामपुर, ऊपर से दक्षिणावर्त  रामपुर रेलवे स्टेशन, मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय, रामपुर रज़ा पुस्तकालय, आर्यभट्ट ताराघर, गाँधी समाधि ।

देश भारत राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला रामपुर ज़िला
क्षेत्रफल
• कुल 84 किमी2 (32 वर्गमील)
क्षेत्र दर्जा 43
ऊँचाई 288 मी (945 फीट)
जनसंख्या (2011)
• कुल 444000
भाषाएँ
• प्रचलित हिन्दी
समय मण्डल भारतीय मानक समय (यूटीसी+5:30)
पिनकोड 244901
दूरभाष कोड 0595
वाहन पंजीकरण UP-22
लिंगानुपात 1000/927
साक्षरता 59.47%
नागरिक एजेंसी रामपुर नगर पालिका परिसद
दिल्ली से दूरी 186 किलोमीटर (116 मील) उत्तर पश्चिम
लखनऊ से दूरी 314 किलोमीटर (195 मील) दक्षिण पूर्व

Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश
Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के रामपुर ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है।रामपुर मुरादाबाद एवं बरेली के बीच में पड़ता है। रामपुर नगर उपर्युक्त ज़िले का प्रशासनिक केंद्र है तथा कोसी के बाएँ किनारे पर स्थित है। रामपुर नगर में उत्तरी रेलवे का स्टेशन भी है। रामपुर का चाकू उद्योग प्रसिद्ध है। चीनी, वस्त्र तथा चीनी मिट्टी के बरतन के उद्योग भी नगर में हैं। रामपुर नगर में अरबी भाषा का एक महाविद्यालय है। रामपुर क़िला, रामपुर रज़ा पुस्तकालय और कोठी ख़ास बाग़ रामपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से है। रामपुर जगह का कुल क्षेत्रफल 2367 वर्ग किलोमीटर है। रामपुर शहर की स्थापना नवाब फैजुल्लाह खान ने की थी। उन्होंने 1774-1794 तक यहाँ शासन किया। रामपुर इस्लामी दर्शन का महत्वपुर्ण केन्द्र है| 1986 में रवि प्रकाश ने “रामपुर के रत्न “पुस्तक लिखी जिसमें स्वतंत्रता संग्राम ,साहित्य और समाज से जुड़ी हुई 14 महान विभूतियों का इंटरव्यू लेकर उनका जीवन परिचय लिखा गया है।

यहां पर यमुना, चंबल, सिंध, पहूज और क्वांरी नदियों का मिलन होता हैं। यहां एक प्राचीन मंदिर है जो कि बाबा मुकुंदवन की तपस्थली कहलाता है और बाबा साहब के मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है।

इतिहास अंग्रेजी शासन काल मे रामपुरा राज्य एक कर मुक्त राज्य था। क्योंकि ग्वालियर से सेना में सैनिकों की भर्ती यहां से बढ़ चढ़ कर् करी जाती थी। इस क्षेत्र में मूल रूप से 52 गांव शामिल थे, जो वर्तमान मध्य प्रदेश से जिलों, इटावा और औरिया जिलों की सीमाओं तक फैला हुआ था। कछवा कबीले का इतिहास, हालांकि 900 वर्ष से अधिक पुराना है, रामपुर किला स्वयं ही

Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश
Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश

इन वर्षों के एक बड़े हिस्से की महिमा का प्रमाण देता है। राज्य के लिए शीर्षक के पहले रिकॉर्ड धारक राजा जसवंत सिंह थे, जिन्होंने 1619 में सम्राट जहांगीर से अपना सनद प्राप्त किया था। यह शीर्षक वहां ब्रिटिश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त था। राजा मान सिंह को भी 5000 रूपये दिए गए थे। यह ब्रिटिश काल के दौरान था, कि राज्य की सीमा 28 गांवों में कम हो गई थी। इन सीमाओं को अंतिम शासक राजा, राजा चित्तर सिंह तक सम्मानित किया गया था।राजा समर सिंह के बाद वर्तमान मे किले मालिक केशवेन्द है।
यातायात
गाड़ियों के लिए निकटतम स्टेशन कानपुर (155 किमी) और झांसी (160 किलोमीटर) है। रामपुरा सड़क से आगरा (200 किलोमीटर), ग्वालियर (150 किलोमीटर) और इटावा (100 किलोमीटर) से जुड़ा हुआ है। ग्वालियर, आगरा और दिल्ली देश के बाकी हिस्सों में हवाई सेवा से जुड़े हैं। रामपुरा का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन उरई, रामपुरा से मात्र 55 किलोमीटर दूर है।

ऐतिहासिक और शैक्षिक मूल्य से समृद्ध शहर रामपुर, दुनिया भर के आगंतुकों के लिए एक आशाजनक गंतव्य साबित होता है। रामपुर की यात्रा एक अभूतपूर्व और ज्ञानवर्धक अनुभव होगा। रामपुर की मिट्टी में प्राचीन भारतीय संस्कृति की सुगंध व्याप्त है। समृद्ध विरासत और विविध संस्कृति का मिश्रण हर साल हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है। इंडो-इस्लामिक परंपराओं और मूल्यों को सीखने के प्रयास में दुनिया भर के विद्वान रामपुर रज़ा लाइब्रेरी जाते हैं। विभिन्न धार्मिक केंद्रों के लिए प्रसिद्ध, रामपुर व्यावसायिक और व्यावसायिक केंद्रों का शिखर भी है। यह या तो एक ऐतिहासिक यात्रा हो सकती है या परिवार और दोस्तों के साथ एक अवकाश यात्रा हो सकती है, शहर हमेशा पर्यटक महत्व के खजाने के साथ हर आगंतुक का स्वागत करता है। रामपुर शहर में शाही विचारधाराओं को दर्शाया गया है। हालांकि पूर्व शाही राज्य का अधिकांश हिस्सा बिगड़ रहा है, शहर में सुंदर गुंबदों, सुंदर मेहराबों और विशाल दरवाजों के रूप पर्यटकों का अभिवादन करता है। आइए, रामपुर की यात्रा करने से पहले रामपुर के इतिहास के बारे मे जाध लेते है।

यह लेख भी जरूर पढ़ें:—

उत्तर प्रदेश का शहर रामपुर भारतीय इतिहास का गौरव है। रामपुर के इतिहास के अनुसार, इसे नवाबों का शहर कहना उपयुक्त हैं। राम़पुर और इसके नवाबों ने देश की संस्कृति और विचारधारा पर एक लंबे समय तक चलने वाली धारणा बनाई है। भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान यह शहर पूर्व में एक रियासत थी। यह राजपूतों, मराठों, रोहिलों और नवाबों द्वारा शासित था और स्वतंत्र भारत से पहले खुद राज्य था। इससे पहले 1947 में भारतीय गणराज्य के लिए सहमति दी गई थी और 1950 में एकजुट प्रांतों के साथ आया था।इसकी धार्मिक पृष्ठभूमि और विविध इतिहास के बावजूद, जिले को रामपुर नाम से पुकारा जाता है, जो देश के अधिकांश शहरों को दिए जाने वाले सामान्य नामों में से एक है। रामपुर एक ऐसा जिला है जिसमें चार गाँवों का समूह है और इसे कटेहर कहा जाता है। नवाब के शासनकाल के दौरान, पहले शासक, नवाब फैजुल्लाह खान ने शहर का नाम फैजाबाद रखने का प्रस्ताव रखा, लेकिन देश में कई अन्य जगहों को भी यही नाम दिया गया था, इसलिए इसे मुस्तफाबाद में बदल दिया गया और रामपुर भी कहा जाने लगा। राम़पुर का ज्ञात शाही इतिहास बारहवीं शताब्दी का है, जो राजपूतों के शासन से शुरू हुआ और नवाबों की अंतिम विरासत के साथ समाप्त हुआ।बारहवीं शताब्दी के मध्य में, राजपूतों ने उत्तरी भारत के बरेली और रामपुर क्षेत्र में खुद को मजबूती से स्थापित किया। राम़पुर को पहले उनकी उपस्थिति में “कटेहर”

Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश
Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश

नाम दिया गया था। उन्होंने दिल्ली के साथ और मुगलों के साथ 400 वर्षों तक संघर्ष किया, लेकिन अंत में बाद में हार गए। काठियास अकबर के समय तक दिल्ली के खिलाफ लगातार लड़ने के लिए अपनी विशिष्ट भूमिका के लिए जाने जाते हैं। इस क्षेत्र में कठेरिया राजपूतों की उत्पत्ति और वृद्धि हमेशा अज्ञात और विवाद का विषय बनी रही।
13 वीं शताब्दी की शुरुआत में दिल्ली की सल्तनत द्वारा राजपूतों के शासन को अपने अधीन लाया गया था। कटेहरिया राज्य को मुगलों ने सम्भल और बदायूं दो प्रांतों में विभाजित किया था। राजधानी को बदायूं से बरेली में बदल दिया गया, जिससे राम़पुर का महत्व बढ़ गया। कटेहर के अंधेरे और घने जंगल राजपूत विद्रोहियों के लिए आश्रय रह गया था। सल्तनत शासन के दौरान कटेहर में लगातार राजपूत विद्रोही हमले करते थे, जंगल में छिपे राजपूत विद्रोहियों को पूरी तरह से साफ करने की कोशिश भी की गई। परंतु मुगल शासक उसे पूरी तरह साफ न कर सके।

मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब आलमगीर ने राजपूत विद्रोहियों को दबाने के लिए, कटेहर क्षेत्र को रोहिलों को प्रदान किया, जो पाकिस्तान के लिए यूसुफजई जनजातियों के पश्तून उच्चभूमि और अफगानिस्तान के कुछ हिस्से थे। उसने उन्हें अपने दरबार में सम्मानजनक पदों पर नियुक्त किया और उन्हें अपनी सेना में सैनिकों के रूप में नियुक्त किया। इस तरह, केथ्र ने रोहिलखंड के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की। औरंगज़ेब (1707) के बाद, रोहिलों ने खुद पड़ोसी शहरों पर आक्रमण किया और बरेली, रामपुर, रुद्रपुर, चंपावत, पीलीभीत, खुटार और शाहजहांपुर में अपनी सत्ता स्थापित की और रोहिलखंड के नाम से अपने साम्राज्य को चिह्नित किया।रोहिलों ने मराठों को पकड़ने और 1772 में रोहिलखंड में लूटने तक इस क्षेत्र पर शासन किया। पराजित रोहिलों ने अपने क्षेत्र के लिए मराठों के खिलाफ लड़ने के लिए अवध के नवाब की मदद मांगी। रोहिल्ला युद्ध अवध के नवाब की मदद से शुरू किया जो उनके पक्ष में ब्रिटिश प्रभाव के तहत था। रोहिलों ने इस क्षेत्र में अपनी शक्ति को फिर से स्थापित किया।

रोहिलस, जिन्होंने अपनी शक्ति को वापस पा लिया था, ने अवध के नवाब को भुगतान न करने का फैसला किया और युद्ध के दौरान उनके द्वारा दिए गए कर्ज पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया। इसने अवध के नवाब को गवर्नर-वॉरेन हस्टिंग के हाथों ब्रिटिश सरकार के साथ बनाया और दूसरे रोहिल्ला युद्ध में रोहिलखंड से रोहिल्ला को बाहर किया। और फिर रामपुर में नवाबों की विरासत शुरू हुई।

रामपुर शहर की स्थापना नवाब फैजुल्लाह खान ने ब्रिटिश कमांडर कर्नल चैंपियन की स्वीकृति के साथ 7 अक्टूबर 1774 को की थी। उन्होंने शहर का नाम “मुस्तफाबाद” रखा। एक महान विद्वान होने के नाते उन्होंने अरबी, फारसी, उर्दू और तुर्की जैसी विभिन्न प्राचीन भाषाओं में कीमती पांडुलिपियों के संग्रह की शुरुआत की, जो अब रामपुर रज़ा लाइब्रेरी में खजाने के रूप में सजी हैं। उन्होंने लगभग बीस वर्षों तक इस क्षेत्र पर शासन किया। उनके बेटे मुहम्मद अली खान ने उनकी मृत्यु के बाद, उन्हें सफल कर दिया, और रोहिलों द्वारा मृत होने से पहले 20 दिनों की बहुत कम अवधि के लिए शासन किया था। उसके बाद लगातार वर्षों में कई नवाबों द्वारा शासन किया गया, नवाब कल्ब अली खान उस समय के उल्लेखनीय शासकों में से एक थे, नवाब फैजुल्लाह खान के बाद। खुद एक विद्वान होने के नाते, उन्होंने अपनी पांडुलिपियों और चित्रों के माध्यम से रामपुर रज़ा लाइब्रेरी में जबरदस्त योगदान दिया। उन्होंने रामपुर में 300,000 की लागत से जामा मस्जिद का निर्माण किया। उन्होंने लगभग 22 साल और 7 महीने तक इस क्षेत्र पर शासन किया। नवाब मुश्ताक अली खान उनकी मृत्यु के बाद शासक हुए, उसके बाद नवाब हामिद अली और फिर नवाब रज़ा अली खान, जो 1930 में अंतिम शासक नवाब बने।
राम़पुर भारत में ब्रिटिश साम्राज्य की तानाशाही के तहत किसी भी शहर से बेहतर नहीं था, लेकिन नवाबों और अंग्रेजों के बीच आपसी चिंता ने शहर को और अधिक श्रेय दिया। नवाब हामिद अली खान ने डब्ल्यूसी राइट को अपना मुख्य अभियंता नियुक्त किया। उन्होंने भारतीय ईंटों और रेत के लिए यूरोपीय वास्तुकला के मिश्रण के साथ रामपुर में विश्वविद्यालयों और सार्वजनिक भवनों का निर्माण किया। रामपुर के नवाब ने भारतीय स्वतंत्रता के पहले युद्ध के दौरान अंग्रेजों का समर्थन किया और इसके बदले में उन्होंने राम़पुर के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन को प्रभावित करने के लिए उन पर एहसान किया और शहरों पर भी आक्रमण किया और ईस्ट इंडिया कंपनी की मदद से अपनी सीमा का विस्तार किया।

1947 में आजादी के बाद रामपुर जिला भारत के गणतंत्र के साथ एकजुट हो गया और 1950 में एकजुट प्रांतों के साथ जुड़ गया। नवाबों से उनकी शक्तियों की रॉयल्टी छीन ली गई और उन्हें सिर्फ उपाधि धारण करने की अनुमति दी गई। नवाब रज़ा अली खान के नाती नगहत अबेदी और उनके भाई मोहम्मद अली खान को वर्तमान के प्रत्यक्ष उत्तराधिकारी माना जाता था, लेकिन आजादी से पहले के नियमों का अगर अभी भी पालन किया जाता है, लेकिन परिवार के भीतर विवादों का अंत हो गया है स्वतंत्रता के बाद संपत्ति का कब्जा और कानून में परिवर्तन।इस बीच, सरकार के साथ नवाब की संबद्धता कभी समाप्त नहीं हुई। नवाबों का हमेशा यह मानना ​​था कि उन्हें सरकार को समर्थन देने के लिए सिर्फ अपने वोट पेश करने से नहीं रोकना चाहिए बल्कि खुद इसका हिस्सा बनना चाहिए। नवाब रजा अली खान के एक और पोते नवाब जुल्फिकार अली खान चार बार चुने गए और संसद में रामपुर का प्रतिनिधित्व किया।

ऐतिहासिक और शैक्षिक मूल्य से समृद्ध शहर रामपुर, दुनिया भर के आगंतुकों के लिए एक आशाजनक गंतव्य साबित होता है। रामपुर की यात्रा एक अभूतपूर्व और ज्ञानवर्धक अनुभव होगा। रामपुर की मिट्टी में प्राचीन भारतीय संस्कृति की सुगंध व्याप्त है। समृद्ध विरासत और विविध संस्कृति का मिश्रण हर साल हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है। इंडो-इस्लामिक परंपराओं और मूल्यों को सीखने के प्रयास में दुनिया भर के विद्वान रामपुर रज़ा लाइब्रेरी जाते हैं। विभिन्न धार्मिक केंद्रों के लिए प्रसिद्ध,

Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश
Rampur ::रामपुर, उत्तर प्रदेश

रामपुर व्यावसायिक और व्यावसायिक केंद्रों का शिखर भी है। यह या तो एक ऐतिहासिक यात्रा हो सकती है या परिवार और दोस्तों के साथ एक अवकाश यात्रा हो सकती है, शहर हमेशा पर्यटक महत्व के खजाने के साथ हर आगंतुक का स्वागत करता है। रामपुर शहर में शाही विचारधाराओं को दर्शाया गया है। हालांकि पूर्व शाही राज्य का अधिकांश हिस्सा बिगड़ रहा है, शहर में सुंदर गुंबदों, सुंदर मेहराबों और विशाल दरवाजों के रूप पर्यटकों का अभिवादन करता है। आइए, रामपुर की यात्रा करने से पहले रामपुर के इतिहास के बारे मे जाध लेते है।

उत्तर प्रदेश का शहर रामपुर भारतीय इतिहास का गौरव है। रामपुर के इतिहास के अनुसार, इसे नवाबों का शहर कहना उपयुक्त हैं। राम़पुर और इसके नवाबों ने देश की संस्कृति और विचारधारा पर एक लंबे समय तक चलने वाली धारणा बनाई है। भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान यह शहर पूर्व में एक रियासत थी। यह राजपूतों, मराठों, रोहिलों और नवाबों द्वारा शासित था और स्वतंत्र भारत से पहले खुद राज्य था। इससे पहले 1947 में भारतीय गणराज्य के लिए सहमति दी गई थी और 1950 में एकजुट प्रांतों के साथ आया था।

इसकी धार्मिक पृष्ठभूमि और विविध इतिहास के बावजूद, जिले को रामपुर नाम से पुकारा जाता है, जो देश के अधिकांश शहरों को दिए जाने वाले सामान्य नामों में से एक है। रामपुर एक ऐसा जिला है जिसमें चार गाँवों का समूह है और इसे कटेहर कहा जाता है। नवाब के शासनकाल के दौरान, पहले शासक, नवाब फैजुल्लाह खान ने शहर का नाम फैजाबाद रखने का प्रस्ताव रखा, लेकिन देश में कई अन्य जगहों को भी यही नाम दिया गया था, इसलिए इसे मुस्तफाबाद में बदल दिया गया और रामपुर भी कहा जाने लगा। राम़पुर का ज्ञात शाही इतिहास बारहवीं शताब्दी का है, जो राजपूतों के शासन से शुरू हुआ और नवाबों की अंतिम विरासत के साथ समाप्त हुआ।

बारहवीं शताब्दी के मध्य में, राजपूतों ने उत्तरी भारत के बरेली और रामपुर क्षेत्र में खुद को मजबूती से स्थापित किया। राम़पुर को पहले उनकी उपस्थिति में “कटेहर” नाम दिया गया था। उन्होंने दिल्ली के साथ और मुगलों के साथ 400 वर्षों तक संघर्ष किया, लेकिन अंत में बाद में हार गए। काठियास अकबर के समय तक दिल्ली के खिलाफ लगातार लड़ने के लिए अपनी विशिष्ट भूमिका के लिए जाने जाते हैं। इस क्षेत्र में कठेरिया राजपूतों की उत्पत्ति और वृद्धि हमेशा अज्ञात और विवाद का विषय बनी रही।

13 वीं शताब्दी की शुरुआत में दिल्ली की सल्तनत द्वारा राजपूतों के शासन को अपने अधीन लाया गया था। कटेहरिया राज्य को मुगलों ने सम्भल और बदायूं दो प्रांतों में विभाजित किया था। राजधानी को बदायूं से बरेली में बदल दिया गया, जिससे राम़पुर का महत्व बढ़ गया। कटेहर के अंधेरे और घने जंगल राजपूत विद्रोहियों के लिए आश्रय रह गया था। सल्तनत शासन के दौरान कटेहर में लगातार राजपूत विद्रोही हमले करते थे, जंगल में छिपे राजपूत विद्रोहियों को पूरी तरह से साफ करने की कोशिश भी की गई। परंतु मुगल शासक उसे पूरी तरह साफ न कर सके।

मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब आलमगीर ने राजपूत विद्रोहियों को दबाने के लिए, कटेहर क्षेत्र को रोहिलों को प्रदान किया, जो पाकिस्तान के लिए यूसुफजई जनजातियों के पश्तून उच्चभूमि और अफगानिस्तान के कुछ हिस्से थे। उसने उन्हें अपने दरबार में सम्मानजनक पदों पर नियुक्त किया और उन्हें अपनी सेना में सैनिकों के रूप में नियुक्त किया। इस तरह, केथ्र ने रोहिलखंड के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की। औरंगज़ेब (1707) के बाद, रोहिलों ने खुद पड़ोसी शहरों पर आक्रमण किया और बरेली, रामपुर, रुद्रपुर, चंपावत, पीलीभीत, खुटार और शाहजहांपुर में अपनी सत्ता स्थापित की और रोहिलखंड के नाम से अपने साम्राज्य को चिह्नित किया।

रोहिलों ने मराठों को पकड़ने और 1772 में रोहिलखंड में लूटने तक इस क्षेत्र पर शासन किया। पराजित रोहिलों ने अपने क्षेत्र के लिए मराठों के खिलाफ लड़ने के लिए अवध के नवाब की मदद मांगी। रोहिल्ला युद्ध अवध के नवाब की मदद से शुरू किया जो उनके पक्ष में ब्रिटिश प्रभाव के तहत था। रोहिलों ने इस क्षेत्र में अपनी शक्ति को फिर से स्थापित किया।

रोहिलस, जिन्होंने अपनी शक्ति को वापस पा लिया था, ने अवध के नवाब को भुगतान न करने का फैसला किया और युद्ध के दौरान उनके द्वारा दिए गए कर्ज पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया। इसने अवध के नवाब को गवर्नर-वॉरेन हस्टिंग के हाथों ब्रिटिश सरकार के साथ बनाया और दूसरे रोहिल्ला युद्ध में रोहिलखंड से रोहिल्ला को बाहर किया। और फिर रामपुर में नवाबों की विरासत शुरू हुई।

रामपुर शहर की स्थापना नवाब फैजुल्लाह खान ने ब्रिटिश कमांडर कर्नल चैंपियन की स्वीकृति के साथ 7 अक्टूबर 1774 को की थी। उन्होंने शहर का नाम “मुस्तफाबाद” रखा। एक महान विद्वान होने के नाते उन्होंने अरबी, फारसी, उर्दू और तुर्की जैसी विभिन्न प्राचीन भाषाओं में कीमती पांडुलिपियों के संग्रह की शुरुआत की, जो अब रामपुर रज़ा लाइब्रेरी में खजाने के रूप में सजी हैं। उन्होंने लगभग बीस वर्षों तक इस क्षेत्र पर शासन किया। उनके बेटे मुहम्मद अली खान ने उनकी मृत्यु के बाद, उन्हें सफल कर दिया, और रोहिलों द्वारा मृत होने से पहले 20 दिनों की बहुत कम अवधि के लिए शासन किया था। उसके बाद लगातार वर्षों में कई नवाबों द्वारा शासन किया गया, नवाब कल्ब अली खान उस समय के उल्लेखनीय शासकों में से एक थे, नवाब फैजुल्लाह खान के बाद। खुद एक विद्वान होने के नाते, उन्होंने अपनी पांडुलिपियों और चित्रों के माध्यम से रामपुर रज़ा लाइब्रेरी में जबरदस्त योगदान दिया। उन्होंने रामपुर में 300,000 की लागत से जामा मस्जिद का निर्माण किया। उन्होंने लगभग 22 साल और 7 महीने तक इस क्षेत्र पर शासन किया। नवाब मुश्ताक अली खान उनकी मृत्यु के बाद शासक हुए, उसके बाद नवाब हामिद अली और फिर नवाब रज़ा अली खान, जो 1930 में अंतिम शासक नवाब बने।

राम़पुर भारत में ब्रिटिश साम्राज्य की तानाशाही के तहत किसी भी शहर से बेहतर नहीं था, लेकिन नवाबों और अंग्रेजों के बीच आपसी चिंता ने शहर को और अधिक श्रेय दिया। नवाब हामिद अली खान ने डब्ल्यूसी राइट को अपना मुख्य अभियंता नियुक्त किया। उन्होंने भारतीय ईंटों और रेत के लिए यूरोपीय वास्तुकला के मिश्रण के साथ रामपुर में विश्वविद्यालयों और सार्वजनिक भवनों का निर्माण किया। रामपुर के नवाब ने भारतीय स्वतंत्रता के पहले युद्ध के दौरान अंग्रेजों का समर्थन किया और इसके बदले में उन्होंने राम़पुर के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन को प्रभावित करने के लिए उन पर एहसान किया और शहरों पर भी आक्रमण किया और ईस्ट इंडिया कंपनी की मदद से अपनी सीमा का विस्तार किया।

1947 में आजादी के बाद रामपुर जिला भारत के गणतंत्र के साथ एकजुट हो गया और 1950 में एकजुट प्रांतों के साथ जुड़ गया। नवाबों से उनकी शक्तियों की रॉयल्टी छीन ली गई और उन्हें सिर्फ उपाधि धारण करने की अनुमति दी गई। नवाब रज़ा अली खान के नाती नगहत अबेदी और उनके भाई मोहम्मद अली खान को वर्तमान के प्रत्यक्ष उत्तराधिकारी माना जाता था, लेकिन आजादी से पहले के नियमों का अगर अभी भी पालन किया जाता है, लेकिन परिवार के भीतर विवादों का अंत हो गया है स्वतंत्रता के बाद संपत्ति का कब्जा और कानून में परिवर्तन।
इस बीच, सरकार के साथ नवाब की संबद्धता कभी समाप्त नहीं हुई। नवाबों का हमेशा यह मानना ​​था कि उन्हें सरकार को समर्थन देने के लिए सिर्फ अपने वोट पेश करने से नहीं रोकना चाहिए बल्कि खुद इसका हिस्सा बनना चाहिए। नवाब रजा अली खान के एक और पोते नवाब जुल्फिकार अली खान चार बार चुने गए और संसद में रामपुर का प्रतिनिधित्व किया।

उनकी मृत्यु के बाद, उनकी पत्नी बेगम नूर बानो को भी कई बार यूपी के रामपुर के लिए संसद सदस्य के रूप में चुना गया था और उनके बेटे काजिम को राम़पुर जिले के सुआर टांडा निर्वाचन क्षेत्र से यूपी विधान सभा के लिए चुना गया था।

कारणों में रामपुर प्रमुख और विशेष है। यह गणतंत्र भारत के साथ एकजुट होने वाली पहली रियासत है; प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी मौलाना अबुल कलाम आज़ाद रामपुर के पहले संसदीय प्रतिनिधि थे, और अपने पड़ोसी शहरों के विपरीत, उच्चतम मुस्लिम आबादी वाले रामपुर (लगभग 50%) ने 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद कभी भी किसी भी बड़े हिंदू-मुस्लिम दंगों को नहीं देखा। । महात्मा गांधी की राख को संरक्षित करने के लिए दिल्ली के राजघाट के बाद एकमात्र स्थान होने का गौरव भी है।

शहर की यात्रा पर आने वाला पहला स्वरूप सुंदर धनुषाकार द्वार या आंतरिक शहर की ओर जाने वाले द्वार हैं। आगंतुक विभिन्न प्रकार के दरवाजो को देख सकते हैं जैसे कि सरल, स्कैलप-धनुषाकार, प्राच्य दिखना और कुछ डच-स्टाइल मेहराब भी।

रामपुर किले तक पहुँचने पर, शहर के चौड़े और संकरे रास्ते से चलने वाले धनुषाकार दरवाज़े से होते हुए, किले की खस्ताहाल दीवारों, गहने, कपड़े और रामपुरी साड़ियाँ बेचती असंख्य दुकानें मिलती हैं। रामपुरी टोपी, मखमल से बनी एक कठोर काली टोपी है। किले के अंदर चार एकड़ का एक क्षेत्र है, जो एक छोटा शहर जैसा दिखता है,जिसके केंद्र में प्रसिद्ध रज़ा लाइब्रेरी है।

रज़ा लाइब्रेरी, भारत सरकार द्वारा प्रबंधित है,तथा प्राचीन पांडुलिपियों और साहित्य के असंख्य संग्रह का एक स्टोर हाउस है। इसे इंडो-इस्लामिक संस्कृति का खजाना माना जाता है। किले में रंग महल भी है, जो कभी नवाबों का गेस्ट हाउस था और शहर के दक्षिण पूर्व कोने में अब्बास मार्केट, एक शानदार कढ़ाई के लिए प्रसिद्ध है। किले के दक्षिणी किनारे पर जामा मस्जिद के राजसी लाल गुंबद और मीनारें हैं, जो नवाब फैजुल्लाह खान द्वारा निर्मित और दिल्ली में जामा मस्जिद जैसी दिखने वाली मस्जिद 300,000 की लागत से नवाब कल्ब अली खान द्वारा निर्मित एक मस्जिद है। यह धार्मिक, पर्यटन और व्यापारिक आकर्षण का स्थान है, क्योंकि इसके आसपास बड़े बाजार हैं। मस्जिद के बगल में शादाब बाजार और सर्राफा बाजार आभूषणों की दुकानों के लिए प्रसिद्ध हैं। मस्जिद के पीछे सफदरगंज बाजार में, कुछ रामपुरी चाकु की दुकानें मिल सकती हैं, चाकु रामपुर में बने कुख्यात चाकू हैं और इसके ओवरसाइड ब्लेड के लिए प्रतिबंधित हैं।इसके अलावा शहर के केंद्र के बाहर स्थित कोठी खास बाग, एक शानदार मुगल महल है, जो रामपुर में मुरादाबाद-रामपुर सिविल लाइंस रोड के पास स्थित है। ऐसा माना जाता था कि 1930 के दशक में मुगल इस महल में आए थे। 300 एकड़ के परिसर में स्थित, महल में 200 कमरे हैं, जो मुगल वास्तुकला में ब्रिटिश पैटर्न के प्रभाव के साथ बनाया गया है। इसमें दरबार हॉल, संगीत कक्ष और यहां तक ​​कि नवाबों के लिए एक निजी सिनेमा हॉल के साथ व्यक्तिगत अपार्टमेंट भी हैं। बर्मा टीक, इटैलियन मार्बल्स और बेल्जियम ग्लास झूमर से सुसज्जित, यह महल बीगोन युग की वास्तुकला का एक नमूना है।

बेनजीर कोठी यहां का एक और महल है, जिसे माना जाता है कि नवाबों के लिए गर्मियों का स्थान शहर के बाहर कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह उसी वास्तु महत्व का है जो कोठी खास बाग का है। क़ादम शरीफ़ की दरगाह या पैगंबर मोहम्मद के पवित्र पैर की दरगाह बेनज़ीर कोठी के अलावा यहां स्थित है।
आधुनिक रामपुर, इतिहास से हटकर, रामपुर व्यस्त व्यावसायिक और आधुनिक जीवन शैली का एक चित्र है। रामपुर में आर्यभट्ट तारामंडल बच्चों के लिए आकर्षण का स्थान है। वे “किड्स नाइट स्काई” पर बच्चों के लिए एक फिल्म प्रस्तुत करते हैं। यह लेजर तकनीक स्थापित करने वाला भारत का पहला तारामंडल है।

भारतीय स्वतंत्रता के दौरान महात्मा गांधी के महत्व को इंगित करते हुए, गांधी समाधि मोहम्मद अली जौहर मार्ग के साथ खड़ी बाग से शीर्ष-खान गेट तक जाती है। यह महात्मा गांधी की राख को संरक्षित करने के लिए दिल्ली के राज घाट के बाहर एकमात्र स्थान है। माना जाता है कि रज़ा अली खान एक हाथी पर कलश में दिल्ली से रामपुर तक राख लेकर आए थे।

अंबेडकर पार्क सुंदर हरा भरा पार्क है, जो लगभग 0.38 किलोमीटर की दूरी पर है, रामपुर के पास स्थित भीमराव अंबेडकर का स्मारक है। इसमें बच्चों के लिए खेल का मैदान है। इसके अलावा नवनिर्मित जौहर विश्वविद्यालय भी पर्यटकों मेंं खासा प्रमुख है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!