सुदिती ग्लोबल एकेडमी, मैनपुरी में राजकीय यातायात माह के अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम का पूर्ण हर्षोल्लास के साथ आयोजन किया गया – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

सुदिती ग्लोबल एकेडमी, मैनपुरी में राजकीय यातायात माह के अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम का पूर्ण हर्षोल्लास के साथ आयोजन किया गया

1 min read
सुदिती ग्लोबल एकेडमी
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता : : मैनपुरी  ::  अवनीश कुमार :: Date ::12 .11 .2022 : : मैनपुरी- आज के छात्र ही कल देश के कर्णधार बनेंगे। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर छात्रों को उनके जीवन से संबन्धित विभिन्न प्रकार के क्रिया कलापों से अवगत कराना भी विद्यालय का परम उदद्ेश्य होता है। शहर की संस्था सुदिती ग्लोबल एकेडमी, मैनपुरी में समय-समय पर छात्रों को जागरुक करने हेतु विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जिससे वह अपने जीवन में काम आने वाले विभिन्न नियम एवं कानूनों से भली-भाँति परिचित होकर उन्हे समझ सकें।
इसी क्रम आज आयोजित राजकीय यातायात माह अन्तर्गत आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रेसीडेंट मेडल से सम्मानित पुलिस अधीक्षक मैनपुरी, माननीय श्री कमलेश दीक्षित जी, विशिष्ट अतिथि श्रीमती मोहिता दीक्षित ने प्रधानाचार्य डा0 राम मोहन, प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन एवं प्रबंध निदेशक लव मोहन के साथ कला एवं संगीत की देवी माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित कर पूजन अर्चन किया। तदुपरान्त विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा. राम मोहन, प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा0 कुसुम मोहन, उप प्रधानाचार्य जय शंकर तिवारी ने मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि का भारतीय संस्कृति के अनुसार पुष्पपुंज प्रदान कर स्वागत सत्कार किया और विद्यालय की छात्र-छात्राओं ने स्वागत गीत ‘पधारो म्हारे देश……..’ की मधुर प्रस्तुित दी।

सुदिती ग्लोबल एकेडमी
कार्यक्रम की श्रंखला में विद्यालय की छात्राओं आराध्या, ध्वनि ने अपने साथियों के साथ सुनता जइयो रे बाता गीत, गौरवी एवं वंशिका ने ट्रैफिक नियमों को अपनाओ यातायात गीत पर अपनी सुदंर प्रस्तुति दी।
सड़क सुरक्षा पर हिमाशु, धीरेन्द्र ने साथियों के साथ मौन नाटक की अद्भुत प्रस्तुति देकर उपस्थित जन समुदाय को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।
सड़क सुरक्षा अभियान के तहत विद्यालय में गत दिवसों से विभिन्न प्रतियोगिताएं भी कराई जा रही थीं, जिनमें प्रतिभाग करने वाले विजयी छात्र-छात्राओं रिवितिका, कनिका, आरुष ,कंगना कुशवाहा,वंशिका भारद्वाज सोनल यादव आयुष प्रताप सिंह, आन्या सिंह, वैष्णवी, अर्चिता चौहान श्रेया अग्रवाल, आदित्य प्रताप सिंह वंशिका सिंह अनिका, गौरवी राठौर ,अपेक्षा यादव, आराध्या यादव को मुख्य अतिथि महोदय ने प्रशस्ति पत्र देते हुए अपना शुभाशीष प्रदान किया।
कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए मुख्य अतिथि महोदय ने कहा कि विद्यालय की छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रमों की अनूठी प्रस्तुति के द्वारा परिसर में उपस्थित सभी लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों से भली-भांति परिचित करा दिया है। आज मुझे बहुत ही प्रसन्नता हो रही है कि जो संदेश इन छात्र-छात्राओं ने दिया है यदि सभी लोग उसका पालन करें, तो सड़क सुरक्षा से होने वाली जनहानि काफी हद तक बन्द की जा सकती है। सड़क सुरक्षा संबंधी प्रस्तुतियों की सराहना करते हुये कहा कि यह विद्यालय मेरे संज्ञान में प्रथम विद्यालय है, जहाँ सड़क सुरक्षा के सबंध में अवगत कराने वाले कार्यक्रम बहुत सुव्यवस्थित एवं अदभुत प्रस्तुति युक्त हैं।
मुख्य अतिथि जी ने औपचारिकताओं को परे रखते हुये अपनी अनूठी शैली में विद्यार्थियों से व्यक्तिगत स्तर पर उनके बीच जाकर संवाद किया। उन्होंने छात्रों के मध्य जाकर उनसे जीवन के विभिन्न आयामों पर बात की। विगत दिनों में हुयी कई रोड दुर्घटनाओं के कारणों के बारे में बात करते हुये उन्होने विद्यार्थियों को हेल्मेट, सीटबेल्ट एवं सुरक्षा संबंधी नियमों के पालन के बारे में इन उदाहरणों से समझाया। घटनाओं के बारे में बात करते हुये श्री दीक्षित ने विद्यार्थियों से सुरक्षा सम्बन्धी नियमों के बारे में कई प्रश्न भी पूछे, जिसका छात्र-छात्राओं द्वारा सन्तोषजनक उत्तर देने पर उनका उत्साहवर्धन भी किया।
यातायात नियमों के अतिरिक्त भी उन्हांेने विद्यार्थियों से उनकी शैक्षिक दिनचर्या, जीवन का लक्ष्य, माता-पिता का उनके लिये त्याग एवं शिक्षकों के सम्मान के बारे में विस्तार से समझाया। विद्यार्थियों को उत्साहित करते हुये उन्होंने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिये दृढ़ इच्छाशक्ति एवं सकारात्मक सोच की आवश्यकता है। आप सब अपने जीवन के बारे में बड़ा विजन रखें एवं उसे प्राप्त करने के कड़ा परिश्र्रम करने के लिये तैयार रहें क्योकि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता।
विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राम मोहन जी के बारे में उन्होंने कहा कि वह मेेरे आदर्श हैं। समाज के उत्थान के लिये उनका योगदान वास्तव में सराहनीय है जो विद्यार्थियों को ज्ञान के साथ साथ जीवन के प्रत्येक पहलू से अवगत करा रहे हैं। इस विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राम मोहन का यह अकथनीय सहयोग है जोकि शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक कार्याें में भाग ले रहे हैं और भारत के भविष्य के लिए ऐसे नौजवान तैयार कर रहे हैं जो प्रत्येक पहलू से देश की सुरक्षा संरक्षा का पूर्ण ध्यान रखेंगे।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती मोहिता दीक्षित ने छात्र-छात्राओं के साथ प्रांगण में उपस्थित सभी व्यक्तियों से अपील की कि सड़क सुरक्षा एवं यातायात के नियमों की ओर जागरूक रहते हुए अपने कर्तव्य का पालन करेंगे। यदि विद्यार्थी चाहें तो कोई भी नियम नहीं टूट सकता। सभी का यथोचित पालन किया जाएगा क्योंकि आज के बच्चे ही कल का भविष्य हैं।
विद्यालय के प्रधानाचार्य ने मुख्य अतिथि माननीय श्री कमलेश दीक्षित जी का साभार धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आपने अपना अमूल्य समय देकर छात्र-छात्राओं के साथ प्रत्येक मनुष्य को सड़क सुरक्षा एवं यातायात के नियमों से सुपरिचित कराया। यदि प्रत्येक अधिकारी एवं सामान्य मनुष्य भी अपने कार्य के प्रति इसी तरह से सचेत रहे तो हमारे देश में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली अकाल मृत्यु पूरी तरह रोकी जा सकती हैं। आज मुझे बहुत ही हर्ष हो रहा है कि आप जैसे सुविज्ञ अधिकारियों ने विद्यालय परिसर को सुशोभित करते हुए हमारे छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन किया है।
कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मेाहन के कुशल मार्ग दर्शन में प्रणिता सिंह ने करते हुए बीच-बीच में सभी नागरिकों को यातायात के नियमों की भी कुशलतापूर्वक जानकारी दी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!