रैदास की वाणी ;रैदासिया समुदाय के गुरु रविदास : बहुजन इंडिया 24 न्यूज़ – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

रैदास की वाणी ;रैदासिया समुदाय के गुरु रविदास : बहुजन इंडिया 24 न्यूज़

1 min read
😊 Please Share This News 😊

रैदास वाणी

Guru ravidas ji
गुरु रविदास

Dt.26 Dec 2022 । Mukesh Bharti ।
 भक्त रैदास या गुरु रविदास , संत रविदास उत्तर भारत में भक्ति आंदोलन के माध्यम से लोगों में सदाचार और सद्गुण के भाव उत्पन्न किये। अपनी वाणी से लोगो को प्रभावित किया।गुरु रविदास की वाणी के 40 पद “सिखों के पवित्र ग्रन्थ गुरु ग्रन्थ साहिब” में सम्मलित है। उत्तर प्रदेश समेत बिहार ,मध्य प्रदेश,पंजाब और राजस्थान में इनका बहुत ज्यादा अपने समय में प्रभाव रहा। अपने ज्ञान के बल और ईश्वर भक्ति से लोगो में चेतना पैदा किया। “जो मन चंगा तो कठवति में गंगा “ के माध्यम से समाज में फैली बुराइयों और आडम्बर को काफी हद तक समाप्त किया। संत रविदास जी का जन्म वर्तमान के वाराणसी जनपद के ग्राम सीर गोबर्धन पुर में हुआ था इनका जन्म माघ पूर्णिमा के दिन हुआ था. इनकी माता नाम कुर्मा देवी (कलसा )और पिता का नाम रग्घु दास था। इस वर्ष 05 फरवरी 2023 को माघ पूर्णिमा के अवसर पर संत रविदास की जयंती आज मनाई जायेगी।सीर गोबर्धन पुर में इनका भव्य मंदिर है जहाँ मेला लगता है। भारत में 15वीं शताब्दी के संत परंपरा में एक चमकते नेतृत्वकर्ता और समाजसेवी के रूप में विख्यात थे। इनको साधु संतो में महासंत शिरोमणि की उपाधि से नवाज़ा गया है।stikar ravidas

रैदास वाणी के अनमोल बचन

” रैदास जन्म के कारने होत न कोई नीच, नर कूं नीच कर डारि है, ओछे करम की नीच “

भाव अर्थ :-रविदास जी ने सीधे-सीधे लिखा कि ” रैदास जन्म के कारने होत न कोई नीच, नर कूं नीच कर डारि है, ओछे करम की नीच ”  यानी कोई भी व्यक्ति सिर्फ अपने कर्म से नीच होता है। जो व्यक्ति गलत काम करता है वो नीच होता है। कोई भी व्यक्ति जन्म के हिसाब से कभी नीच नहीं होता।Stikar

” जाति-जाति में जाति हैं, जो केतन के पात।
रैदास मनुष ना जुड़ सके जब तक जाति न जात।।”

भाव अर्थ :- गुरु रविदास जी अपनी वाणी के माध्यम से कहते है की जिस प्रकार केले के तने को छिला जाये तो पत्ते के नीचे पत्ता फिर पत्ते के नीचे पत्ता और अंत में कुछ नही निकलता है लेकिन पूरा पेड़ खत्म हो जाता है ठीक उसी प्रकार इंसान भी जातियों में बाँट दिया गया है इन जातियों के विभाजन से इन्सान तो अलग अलग बंट जाता है और इन अंत में इन्सान भी खत्म हो जाते है लेकिन यह जाति खत्म नही होती है इसलिए रविदास जी कहते है जब तक ये जाति खत्म नही होंगा तबतक इन्सान एक दुसरे से जुड़ नही सकता है या एक नही हो सकता है।


“मन चंगा तो कठौती में गंगा”

भाव अर्थ :- गुरु रविदास जी अपनी वाणी के माध्यम से कहते है की यदि आपका मन और हृदय पवित्र है साक्षात् ईश्वर आपके हृदय में निवास करते है।


” हरि-सा हीरा छांड कै, करै आन की आस ” stikar ravidas

भाव अर्थ :-समाज में फैले बुराईयों, कुरूतियो को दूर करते हुए सभी को एकता के सूत्र में बाधने का कार्य करते ही और सभी को ईश्वर की भक्ति करते हुए सच्चाई की मार्ग पर चलने का राह दिखाते है संत रविदास जिन्हें गुरु रविदास, रैदास, रूहिदास और रोहिदास जैसे अनेको नाम से भी जाना जाता है मध्युगीन भारत के महान समाज सुधारक, संत संत रविदास के दिखाए हुए भक्ति के मार्ग पर चलते हुए सत्य का पालन करना ही सच्ची ईश्वर की भक्ति और सेवा है रविदास के ऐसे विचार आज भी हम सभी के अनुकरणीय है।


” हरि-सा हीरा छांड कै, करै आन की आस
ते नर जमपुर जाहिंगे, सत भाषै रविदास। “

भाव अर्थ :- गुरु रविदास जी अपनी वाणी के माध्यम से कहते है  की हीरे से बहुमूल्य हरी यानि ईश्वर को छोड़कर अन्य चीजो की आशा करते है उन्हें अवश्य ही नर्क जाना पड़ता है अर्थात प्रभु की भक्ति को छोडकर इधर उधर भटकना व्यर्थ है।


” करम बंधन में बन्ध रहियो, फल की ना तज्जियो आस।
कर्म मानुष का धर्म है, सत् भाखै रविदास।। “ stikar ravidas

भाव अर्थ :- गुरु रविदास जी अपनी वाणी के माध्यम से कहते है  की हमे हमेसा अपने कर्म में लगे रहना चाहिए और कभी भी कर्म बदले मिलने वाले फल की आशा भी नही छोडनी चाहिए क्युकी कर्म करना हमारा धर्म है तो फल पाना भी हमारा सौभाग्य है।


” कह रैदास तेरी भगति दूरि है, भाग बड़े सो पावैतजि अभिमान मेटि आपा पर, पिपिलक हवै चुनि खावै।।

भाव अर्थ :- गुरु रविदास जी अपनी वाणी के माध्यम से कहते है की ईश्वर की भक्ति बड़े भाग्य से प्राप्त होती है यदि आपमें थोडा सा भी अभिमान नही है तो निश्चित ही आपका जीवन सफल रहता है ठीक वैसे ही जैसे एक विशालकाय हाथी शक्कर के दानो को बिन नही सकता है लेकिन एक तुच्छ सी दिखने वाली चीटी भी शक्कर के इन दानो को आसानी से बिन लेती है इस प्रकार इंसानों को भी बडप्पन का भाव त्यागकर ईश्वर की भक्ति में अपना ध्यान लगाना चाहिए।


” कृस्न, करीम, राम, हरि, राघव, जब लग एक न पेखा।
वेद कतेब कुरान, पुरानन, सहज एक नहिं देखा।।”

भाव अर्थ :- गुरु रविदास जी अपनी वाणी के माध्यम से कहते है की राम, कृष्ण, हरी, ईश्वर, करीम, राघव सब एक ही परमेश्वर के अलग अलग नाम है वेद, कुरान, पुराण आदि सभी ग्रंथो में एक ही ईश्वर का गुणगान किया गया है और सभी ईश्वर की भक्ति के लिए सदाचार का पाठ सिखाते है।


” जा देखे घिन उपजै, नरक कुंड मेँ बास।
प्रेम भगति सों ऊधरे, प्रगटत जन रैदास।।”

भाव अर्थ :- गुरु रविदास जी अपनी वाणी के माध्यम से कहते है की जिस रविदास को देखने से लोगो को घृणा आती थी जिनका निवास नर्क कुंद के समान था ऐसे रविदास का ईश्वर की भक्ति में लीन हो जाना सच में फिर दे उनकी मनुष्य के रूप में उत्पत्ति हो गयी है।


” रैदास कहै जाकै हदै, रहे रैन दिन राम।
सो भगता भगवंत सम, क्रोध न व्यापै काम।।”stikar ravidas

भाव अर्थ :- गुरु रविदास जी अपनी वाणी के माध्यम से कहते है कीकी जिसके हृदय में रात दिन राम समाये रहते है ऐसा भक्त होना राम के समान है क्युकी फिर उसके ऊपर न तो क्रोध का असर होता है और न ही काम की भावना उसपर हावी होती है।


संत रविदास (रैदास) का जन्म काशी में माघ पूर्णिमा दिन रविवार को संवत 1398 को हुआ था उनका एक दोहा प्रचलित है।

चौदह सौ तैंतीस कि माघ सुदी पन्दरास। दुखियों के कल्याण हित प्रगटे श्री रविदास।

stikar

उनके पिता संतोख दास तथा माता का नाम कलसांं देवी था। उनका विवाह माता लोना देवी से हुआ था। उनका पारिवारिक व्यवसाय जूता बनाने का था और अपना काम पूरी लगन तथा परिश्रम से करते थे और समय से काम को पूरा करने पर बहुत ध्यान देते थे। रैदास ने साधु-सन्तों की संगति से पर्याप्त व्यावहारिक और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त किया था। संत रामानन्द के शिष्य बनकर उन्होंने आध्यात्मिक ज्ञान अर्जित किया। संत रविदास जी ने स्वामी रामानंद जी को कबीर साहेब जी के कहने पर गुरु बनाया था। जबकि उनके वास्तविक आध्यात्मिक गुरु कबीर साहेब जी ही थे।उनकी समयानुपालन की प्रवृति तथा मधुर व्यवहार के कारण उनके सम्पर्क में आने वाले लोग भी बहुत प्रसन्न रहते थे। प्रारम्भ से ही रविदास जी बहुत परोपकारी तथा दयालु थे और दूसरों की सहायता करना उनका स्वभाव बन गया था। साधु-सन्तों की सहायता करने में उनको विशेष आनन्द मिलता था। वे उन्हें प्राय: मूल्य लिये बिना जूते भेंट कर दिया करते थे। उनके स्वभाव के कारण उनके माता-पिता उनसे अप्रसन्न रहते थे। कुछ समय बाद उन्होंने रविदास तथा उनकी पत्नी को अपने घर से भगा दिया। रविदास पड़ोस में ही अपने लिए एक अलग इमारत बनाकर तत्परता से अपने व्यवसाय का काम करते थे और शेष समय ईश्वर-भजन तथा साधु-सन्तों के सत्संग में व्यतीत करते थे।


संत रैदास ने ऊँच-नीच की भावना तथा ईश्वर-भक्ति के नाम पर किये जाने वाले विवाद को सारहीन तथा निरर्थक बताया और जातिपाति का घोर खंडन किया और सबको परस्पर मिलजुल कर प्रेमपूर्वक रहने का उपदेश दिया।

संत रैदास स्वयं मधुर तथा भक्तिपूर्ण भजनों की रचना करते थे और उनके शिष्य उन्हें भाव-विभोर होकर सुनाते थे। उनका विश्वास था कि वेद, कुरान, पुराण आदि ग्रन्थों में जिस परमेश्वर राम, कृष्ण, करीम, राघव आदि का गुणगान किया गया है।सब एक ही परमेश्वर के विविध नाम हैं। एक ही अलौकिक शक्ति है और कोई दूजा नहीं है। सभी मनुष्य सामान है कोई ऊच नीच नहीं है।ऊच नीच जैसी सामाजिक बुराई सभी चालाक लोग अपने फायदे के लिए बनाये है। ईश्वर सभी को सामान दृष्टि से देखता है। मानव मानव में कोई भेद नहीं है।

stikar
कृस्न, करीम, राम, हरि, राघव, जब लग एक न पेखा।
वेद कतेब कुरान, पुरानन, सहज एक नहिं देखा ॥
चारो वेद के करे खंडौती । जन रैदास करे दंडौती।।

संत रविदास का विश्वास था कि ईश्वर की भक्ति के लिए सदाचार, परहित-भावना तथा सद्व्यवहार का पालन करना अत्यावश्यक है। अभिमान त्याग कर दूसरों के साथ व्यवहार करने और विनम्रता तथा शिष्टता के गुणों का विकास करने पर उन्होंने बहुत बल दिया। अपने एक भजन में उन्होंने कहा है-stikar

कह रैदास तेरी भगति दूरि है, भाग बड़े सो पावै।
तजि अभिमान मेटि आपा पर, पिपिलक हवै चुनि खावै॥

संत रविदास के विचारों का आशय यही है कि ईश्वर की भक्ति बड़े भाग्य से प्राप्त होती है। अभिमान शून्य रहकर काम करने वाला व्यक्ति जीवन में सफल रहता है जैसे कि विशालकाय हाथी शक्कर के कणों को चुनने में असमर्थ रहता है जबकि लघु शरीर की पिपीलिका (चींटी) इन कणों को सरलतापूर्वक चुन लेती है। इसी प्रकार अभिमान तथा बड़प्पन का भाव त्याग कर विनम्रतापूर्वक आचरण करने वाला मनुष्य ही ईश्वर का भक्त हो सकता है।

 


stikar kabir ki vani

“पोथी पढ़ि पढ़ि जग मुआ, पंडित भया न कोय,
ढाई आखर प्रेम का, पढ़े सो पंडित होय।”

अर्थ – कबीर दास जी के दोहे से समझ में आता है कि संसार की बड़ी-बड़ी पुस्तकें पढ़कर कितने ही लोग मृत्यु के द्वार तक पहुंच गए, मगर वे सभी विद्वान नहीं हो सके थे। वे कहते हैं कि इतन पढ़ने के बजाय अगर कोई प्रेम या प्रेम के ढाई अक्षर ही पढ़ ले यानी कि प्रेम के वास्तविक रूप को पहचान ले तो वह सच्चा ज्ञानी माना जाएगा


पेरियार रामास्वामी जयंती 17 सितम्बर मनाई जाती है। पेरियार रामास्वामी जयंती 17 सितम्बर 2023 को मनाई जायेगी ।

जीवन परिचय : Periyar saheb :पेरियार इरोड वेंकट नायकर रामासामी (जन्म  17 सितम्बर, 1879-मृत्यु 24 दिसम्बर, 1973) जिन्हे पेरियार (तमिल में अर्थ -सम्मानित व्यक्ति) नाम से भी जाना जाता था, पेरियार का जन्म पश्चिमी तमिलनाडु के इरोड में एक सम्पन्न, परम्परावादी हिन्दू धर्म की बलीजा जाति में हुआ था।जो उत्तर भारत में पाल और गड़ेरिया जाति के सामान समकक्ष है।

Mukesh Bharti
Mukesh Bharti: Chief Editor- Bahujan India 24 News

और ओबीसी जाति का प्रतिनिधित्व करती है। 1885 में उन्होंने एक स्थानीय प्राथमिक विद्यालय में अध्ययन हेतु दाखिला लिया था । पर कोई पाँच साल से कम की औपचारिक शिक्षा मिलने के बाद ही उन्हें अपने पिता के व्यवसाय से जुड़ना पड़ा। कई पीढ़ियों से उनके घर पर भजन , कीर्तन तथा उपदेशों का सिलसिला चलता ही रहता था। बचपन से ही वे तर्कशील और विवेकवान व्यक्तित्व वाले व्यक्ति थे धार्मिक ग्रन्थ और उपदशों में कही बातों की प्रामाणिकता पर सवाल उठाते रहते थे जिससे उनके पिता बहुत नाराज रहते थे । हिन्दू महाकाव्यों तथा पुराणों में कही बातों की परस्पर विरोधी तथा बाल विवाह, देवदासी प्रथा, विधवा पुनर्विवाह के विरुद्ध अवधारणा, स्त्रियों तथा दलितों के शोषण के घोर विरोधी थे। अपने काशी यात्रा के बाद उन्होंने हिन्दू वर्ण व्यवस्था और कुरीतियों का भी विरोध ही नहीं बल्कि बहिष्कार भी किया। 19 वर्ष की उम्र में उनकी शादी नगम्मल नाम की 13 वर्षीय स्त्री से हुई। उन्होंने अपना पत्नी को भी अपने विचारों से ओत प्रोत किया। तर्कशक्ति के कारण भारत ही नहीं बल्कि एशिया का सुकरात कहा जाता है।

Periyar saheb : पेरियार साहेब वैज्ञानिक दृष्टिकोण के व्यक्ति थे और तर्कशील थे। 20वीं सदी के तमिलनाडु के एक प्रमुख राजनेता व दलित शोषित, गरीबों के मसीहा थे।और बाबा साहेब डॉ भीम राव अम्बेडकर के समकालीन थे। अपने सिद्धांतो से समाज में फैली बुराइयों का नाश किया। इन्होंने जस्टिस पार्टी का गठन किया जिसका सिद्धान्त जातिवादी व गैर बराबरी वाले हिन्दुत्व का विरोध था। पेरियार अपनी मान्यता का पालन करते हुए मृत्युपर्यंत जाति और हिंदू-धर्म से उत्पन्न असमानता और अन्याय का विरोध करते रहे। ऐसा करते हुए उन्होंने लंबा, सार्थक, सक्रिय और सोद्देश्यपूर्ण जीवन जीया था।


तुरंत ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कैसे कम करें? Sugar Level Kam Karne ka  Gharelu Upay

पहला उपाय : ये है कि जिस मरीज का ब्लड शुगर लेवल बड़ा हुआ है उसके लिए ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कम करने लिए सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्ती चबाएं,या फिर आप चाहें तो तुलसी का रस भी पी सकते हैं । इससे आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में आ जाएगा । तुलसी के सेवन के साथ में यदि आप शुगर को कम करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रखें और डॉक्टर्स से परामर्श जरूर लें । क्योंकि शुगर को तेजी से कम करने का काम करती है ।

Gharelu Upchar

दूसरा उपाय: ये है कि जिस मरीज का ब्लड शुगर लेवल बड़ा हुआ है उसके लिए ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कम करने का सबसे आसान तरीका है पानी। इस दौरान अगर आप पानी पीते हैं तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि पानी के जरिए किडनी टॉक्सिन्स और इंसुलिन को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।

Dr Ajay Annat Chaudhry
डॉ अजय अनंत चौधरी

Stikar
शुगर को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ?
डायबिटीज में अरहर की दाल, काबुली चने, हरे चने, कुलथी की दाल का सेवन अधिक करना चाहिए. डायबिटीज में कौन-से फल खाने चाहिए? शुगर के मरीज सेब, संतरा, आड़ू, बेरीज, चेरी, एप्रिकोट, नाशपाती और कीवी जैसे फल हर दिन खा सकते हैं. आप बिना गुड़ के उबाली हुई शकरकंद का सेवन भी कर सकते हैं. डॉ अजय अनंत चौधरी Dt.21-12-2022


मधुमेह के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार का अवलोकन।
मधुमेह रोग (Diabetes) एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति के रक्त शर्करा ( blood sugar ) का स्तर सामान्य शर्करा के स्तर से ऊपर होता है। हम जो भी खाना खिलते है उसके पाचन के बाद वह ग्लूकोस बन जाता है। यह ग्लूकोस (glucose) खून के ज़रिये विभिन शरीर की कोशिकाओं तक पहुँचता है। और ऊर्जा पैदा होती है। इसलिए खाना खाते ही ग्लूकोस की मात्रा खून मे बढ़ जाती है। ग्लूकोस की मात्रा बढ़ते ही इन्सुलिन (insulin) नाम का हॉर्मोन (hormone) सतर्क हो जाता है और वह इस ग्लूकोस को शरीर की कोशिकायों मे प्रवेश करने मे मदद करता है।Stikar

जब इन्सुलिन की कमी होती है या शरीर इन्सुलिन प्रतिरोधक (insuline resistance) हो जाता है तो ग्लूकोस का कोशिकाओं मे प्रवेश कम हो जाता है। जिस कारण ग्लूकोस की मात्रा खून मे ज़ायदा हो जाती है। इस स्तिति को डायबिटीज या मधुमेह कहते है।Gharelu Upchar

डायबिटीज को नियंत्रण करने के लिए ऐसा खाना, खाना चाहिए जो आप के ग्लूकोस की मात्रा को ज़ायदा नहीं बढ़ाये या अचानक तेज़ी से ग्लूकोस के स्तर को असंतुलित कर दे। डायबिटीज के मरीज़ों को इसलिए अपने खान पान पर बहुत धयान देना चाहिए।
घर पर प्राकृतिक रूप से मधुमेह का इलाज कैसे करें, इसका सरल उपाय है कि हमें अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन को भली भांति समझना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाते हैं। ये उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (High Glycemic index) वाले खाद्य पदार्थ कहलाते हैं। जबकि कुछ खाद्य उत्पाद बहुत धीरे-धीरे ग्लूकोज छोड़ने के लिए जाने जाते हैं। ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (low glycemic index) वाले खाद्य पदार्थ कहलाते हैं। इस प्रकार, निम्न और उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का उचित चयन ग्लूकोस के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।डॉ अजय अनंत चौधरी Dt.21-12-2022


संविधान के अनुच्छेद

अनुच्छेद  14 से 18 समानता का अधिकार:

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 16, 17 और 18 के तहत समानता का अधिकार दिया गया है। ये लेख नागरिकों को कानून के समक्ष समान व्यवहार और कानून की समान सुरक्षा, सार्वजनिक रोजगार में समान अवसर सुनिश्चित करते हैं और भेदभाव और अस्पृश्यता को रोकते हैं जो सामाजिक बुराइयाँ हैंStikar samvidhan

अनुच्छेद 14 से 18 समानता का अधिकार:
अनुच्छेद 14 के अनुसार : भारत राज्य क्षेत्र में राज्य के किसी व्यक्ति को विधि के समक्ष समता और विधियों के समान संरक्षण से वंचित नहीं किया जाएगा इस अनुच्छेद में की दो बातें निहित है। यह अनुच्छेद बहुत व्यापक दृश्टिकोण के लिए संविधान में सम्मलित किया गया है।
विधि के समक्ष समानता : विधि के समक्ष समानता यह ब्रिटिश संविधान से ग्रसित किया गया है यह अनुच्छेद कानून समानता का नकारात्मक दृष्टिकोण है इसमें निम्न तीन अर्थ निकलता है।

bahujanindia24newsmukesh bharti Photo

1 – देश में कानून का राज: देश में सभी व्यक्ति चाहे वे जिस जाति धर्म व भाषा के हो सभी एक समान कानून के अधीन हैं कोई भी व्यक्ति कानून के ऊपर नहीं है।

2 विधियों का समान संरक्षण: विधियों के समान संरक्षण यह अमेरिका संविधान से ग्रसित किया गया इसका अर्थ यह है कि समय परिस्थिति वाले व्यक्तियों को कानून के समक्ष सामान समझा जाएगा क्योंकि समानता का अधिकार का मतलब सब की समानता ना होकर सामान रूप में समानता है अर्थात एक ही प्रकार की योग्यता रखने वाले व्यक्तियों के साथ जाति धर्म भाषा व लिंग के आधार पर कोई भेदभाव ना किया जाए।
3-विधानी वर्गीकरण : भारतीय संविधान की विधानी वर्गीकरण के सिद्धांत का प्रतिपादन करता है जो अनुच्छेद 14 का उल्लंघन नहीं करता है विधानी वर्गीकरण का अर्थ है कि यदि एक व्यक्ति की अपनी आवश्यकता है परिस्थितियों के अनुसार अन्य से भिन्न है तो उसे एक वर्ग माना जाएगा और समानता का सिद्धांत उस पर अकेले लागू होगा लेकिन इसका आधार वैज्ञानिक तर्कसंगत या युक्त होना चाहिए।
इसमें नैसर्गिक न्याय का सिद्धांत निहित है। यह अनुच्छेद भारतीय संविधान का मूल ढांचा है। इसमें विधि के शासन का उल्लेख है। इसमें सर्वग्राही समानता का सिद्धांत पाया जाता है।


पासी जाति का गौरवशाली इतिहास:

पासी उत्तर भारत में निवास करने वाली हिन्दू धर्म के अनुसूचित जाति में सम्मलित है। पासी जाति को पूर्वी उत्तर प्रदेश में पासी और राजवंशी और भार्गव आदि नाम से भी जाना जाता है और यूपी के कुछ भाग में चौकीदार भी कहते है। आजादी के पहले और बाद में भी थाने और पुलिस चौकी में चौकीदारी का काम करते थे। आजादी की लड़ाई में पासी समुदाय का अतुलनीय योगदान है ।Stikarआजादी की लड़ाई में पासी समुदाय का अतुलनीय योगदान है पासी जाति के लोग कद काठी से बलवान और निडर होना इनका स्वभाव है। शारीरिक रूप से बलिष्ट और मूछ रखने के बहुत ही शौक़ीन होते है। पासी जाति के लोग शाकाहारी और मांशाहारी दोनों होते है।Maharaja bijli pasi  मुख्यरूप से किसानी का काम करते है उत्तर प्रदेश में पासी अनुसूचित जाति के अंतर्गत आते हैं इन्हें कुछ जगह इन्हें रावत कहते है इनको निम्न श्रेणी के अंतर्गत रखा गया है कुछ राज्यों में इन्हे एससी श्रेणी में रखा गया है। भरपासी ,कैथवास पासी, रावतपासी, गूजरपासी इनकी मुख्य उपजाती है। पासी का काम श्रम करना है ,इन्हें भर भी कहते हैं ।पासी लोग उत्तर भारतीय राज्यों पंजाब बिहार और उत्तर प्रदेश अरूणाचल प्रदेश में निवास करते हैं। अंग्रेजो ने पासी राजवंश के वंशजो को दबाने के लिए एक्ट ले कर आये और जबरन जेल में बंद कर दिया गया और इतिहास के लेखकों ने इतिहास के पन्ने से पासी लोगो का इतिहास मिटा दिया। पासी समुदाय उत्तर भारत के तराई क्षेत्र में कई सौ साल पहले राजवंश की स्थापना की थी और लगभग 3 सौ साल तक राज्य किया था लखनऊ में पासी राजाओं के कई किले आज भी खँडहर के रूप में है लखनऊ को बसाने का श्रेय भी पासी राजाओं का है। वर्तमान का सीतापुर जिला छीता पासी की विरासत है।


यूपी सरकार 2022 में पासी समाज के चुने हुये विधायक : पासी जाति से  विधायक चुनकर पहुंचे सदन 27

1-MLA : Hon’ble Smt. Manju Tyagi Shri Nagar Distt. Lakhimpur Kheri UP

2- MLA : Hon’ble Shri.BabuRam Paswan  Puranpur Distt. Pilibhit UP

3- MLA : Hon’ble Shri. Ram Krishan Bhargav  Mishrikh Distt. Sitapur UP

4- MLA : Hon’ble Shri. Dr Vimlesh Paswan  Bas Gaon  Distt. Gorakhpur UP

5- MLA : Hon’ble Shri. Shyam Dhani Rahi Kapil vastu Distt. Sidharth Nagar UP

6- MLA : Hon’ble Shri. Suresh Rahi Hargaon Distt. Sitapur UP

7-MLA : Hon’ble Shri. Vinod saroj  Babaganj Distt. Pratapgarh U


 


महाराजा बिजली पासी: Maharaja Bijli Pasi:महाराजा बिजली पासी लखनऊ के पास अवध प्रांत के बिजनौर गढ़ के राजा थे जो 12वीं सदी के अंत तक अवध के एक बड़े भू-भाग पर स्थापित था।और महान गौवरौता के साथ शासन किया। इनके पिता नथावन देव तथा माता बिजना थीं। बिजनौर नामक शहर को महाराजा बिजली पासी ने ही बसाया था। एक वीर योद्धा के रूप में दो बार राजा जयचंद को हराया था। महाराजा राजा बिजली ने सर्वप्रथम अपनी माता की स्मृति में बिजनागढ की स्थापना की थी जो कालांतर में बिजनौरगढ़ एवं वर्तमान में बिजनौर के नाम से संबोधित किया जाने लगा। इसके बाद उन्होंने अपनी पिता की याद में बिजनौर गढ़ से उत्तर तीन किलोमीटर की दूरी पर पिता नाथावन के नाम पर नथवागढ़ की स्थापना की। महाराजा राजा बिजली ने किसी की अधीनता स्वीकार नहीं की बल्कि दो बार राजा जयचंद की सेना को पराजित भी किया था।

Sacchidanand
लेखक : सच्चिदानंद राजवंशी एड0

महाराजा बिजली पासी, पासी समुदाय के एक महान भारतीय राजा थे, वे उत्तरी भारत में एक राजा के रूप में लोकप्रिय थे। बिजली पासी ने वर्तमान उत्तर प्रदेश राज्य के एक हिस्से पर शासन किया।
बिजली पासी के अस्तित्व या जीवन के संबंध में ऐतिहासिक साक्ष्य स्पष्ट हैं। 2000 में, डाक विभाग,Stikar भारत सरकार, रामविलास पासवान (पिछले पोस्ट मंत्री) के प्रभार के तहत, सामाजिक सम्मान के लिए एक स्मारक डाक टिकट जारी किया और पासी जाति के आंदोलन का राजनीतिक प्रभाव। इस स्मारक स्टाम्प में, उत्तर प्रदेश में बिजनौर शहर की स्थापना का श्रेय बिज़ली पासी को दिया गया। उन्हें पृथ्वीराज चौहान के समकालीन होने के रूप में भी वर्णित किया गया था। इस विशेष मोहर के अनुसार, उन्होंने उस समय अपनी स्थिति मजबूत कर ली जब उत्तर भारत को अतीत के शक्तिशाली साम्राज्य के पतन से पहले कई छोटे राज्यों में विभाजित किया गया था।
महाराजा बिजली पासी एक प्रबुद्ध शासक थे जिन्होंने अपनी स्थिति को मजबूत किया और बिजनौर के क्षेत्र में भूमि के एक बड़े पथ पर अपना शासन स्थापित किया। जैसा कि अठारहवीं और उन्नीसवीं शताब्दी के ब्रिटिश गजेटियर में दर्ज किया गया था, वह पृथ्वीराज चौहान के समकालीन थे। वह “पासिस” का एक सक्षम नेता था, जो इलाके के स्वदेशी लोगों की एक भयंकर स्वतंत्रता थी।Stikar बिजली पासी के स्मरणोत्सव ने दलित के दावों को आवाज़ दी कि अतीत में दलित राजा थे और उनका उच्च जातियों की तरह ही शानदार इतिहास था। महाराजा की योद्धा छवि, जो अक्सर कांशी राम, बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक के सुझाव के अनुसार विभिन्न दलित समुदायों (विशेष रूप से पासी जाति के लोगों) की दीवारों पर देखी गई थी। वह चाहते थे कि छवि में पांच सिख गुरुओं को शामिल किया जाए, जिन्हें आज भी दलित समुदायों द्वारा पूजा जाता है। उन गुरुओं की विशिष्ट विशेषता महाराजा की छवि में दिखाई देती है, सावधान परीक्षा पर।

महाराजा बिजली पासी किला
महाराजा बिजली पासी किला लखनऊ का एक और ऐतिहासिक स्थल है जो देखने लायक है।हर वर्ष महाराजा बिजली पासी के जन्मदिन पर लाखों पासी लखनऊ के अन्य ऐतिहासिक आकर्षणों की तुलना में, महाराज बीजली पासी किला कम प्रसिद्ध है। आशियाना के आवासीय क्षेत्र में स्थित, लखनऊ का यह पर्यटन स्थल है।

पासी जाति की उपजातियां:
01-कैथवास: काशी प्रांत में रहने वाले पासियों को कैथवास कहा गया है।

02-गूजर: गुर्ज का मतलब गदा होता है जो लोग युद्ध में गदा प्रयोग करते थे उन्हें गुर्जर या गूजर कहा गया है।

03-कमानिया: जो लोग कमान (धनुष बाण) धारण करते थे, और युद्ध में प्रयोग करते थे।

04-त्रिशूलिया: जो पासी त्रिशूल को शस्त्र के रूप में प्रयोग करते थे।

05-तरमाली: वह पासी जाति जो ताड़ व खजूर से ताड़ी निकालते थे, यही उनका व्यवसाय था।

06-राजपासी या राजवंशी: यह अधिकांश राज्यों के राजा हुआ करते थे।07-बौरिया या बौरासी: जो युद्धों में तलवार चलाते चलाते उन्मक्त अर्थात मदमस्त हो जाते थे। 08-खटिक: पासी समाज के ही अंग हैं जो खड्ग (तलवार) चलाया करते थे।09-भुरजा :यह भर पासी थे, उड़ीसा में जाने पर भुरजा हो गये।

10-भर पासी: भाला धारण करने वाले भल या भर पासी कहे जाते थे, सन् 1900 के पूर्व भर लोग पिछड़े वर्ग में शामिल कर दिये गए थे।

11-अहेरिया: जंगलों में आखेट (शिकार) करने वाले पासी जाति। 12-बहेलिया अथवा व्याधपासी:13 – पासवान : यह सभी पासी जाति में आते हैं, इनकी जनसंख्या आजमगढ़ जिले में अधिक है

बौरिया रायबरेली एवं उन्नाव जिले में अधिक हैं नेपाल, असम,बंगाल तथा बिहार में भी करोड़ों की संख्या में पासी हैं असम का पासी घाट बहुत ही प्रसिद्ध स्थान है। अरूणाचल में पासी धनाढ्य है। आंध्रप्रदेश तथा कर्नाटक के पासी अपने को किंग पासी कहते हैं। 800 वर्ष पहले भारतवर्ष में कई प्रदेशों में पासी राजाओं का शासन था। उत्तर प्रदेश में तो सैकड़ों छोटे बड़े राजा महाराजा 12वीं शताब्दी तक थे। और बहराइच के राजा त्रिलोक चंद ने दिल्ली के राजा विक्रमपाल को हरा कर सारे अवध पर राज्य स्थापित कर लिया था। पहली शताब्दी से बारहवीं शताब्दी तक अवध प्रान्त में पासियों का साम्राज्य रहा है।


उत्तर प्रदेश में पासी जाति के नाम पर राजनीति में लगी है होड़। सभी राजनितिक दल अपने अपने तरीके से इस बड़े वोट बैंक को अपने पक्ष में करने की करते है कोशिश। 3 December 2021 को  पड़ोसी जनपद कौशांबी में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को सिराथू तहसील में संयारा रेलवे ओवरब्रिज का नामकरण महाराजा बिजली पासी पर कर पासवान समाज को साधने का प्रयास किया है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!