Sitapur News:लहरपुर को बसाने वाले राजा लहरी पासी – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

Sitapur News:लहरपुर को बसाने वाले राजा लहरी पासी

1 min read

Lahara Pasi

😊 Please Share This News 😊

आज की कहानी राजा लहरी पासी-लहरपुर को बसाने वाले राजा लहरी पासी

जनपद -सीतापुर। सीतापुर गाजर के वॉल्यूम 10 एल के बीच नंबर 175 पर लिखा है कि लहरपुर को लहरी पासी ने 14 वीं सदी में बसाया था और वहां के राजा थे। लगभग 450 वर्ष पहले कन्नौज से मुसलमान की एक फौज ताहिर गाजी के नेतृत्व में राजा लहरी पासी के राज्य पर विजय प्राप्त करके वहां पर यवन झंडा लगाने की नियत से आई थी। लहरी पासी भी अच्छी युद्धकर्ता और वीर सैनिक थे।

Lahara Pasi the great Warrior

उनके पास भी लड़ने को पासियों की एक अच्छी सेना थी। लहरी पासी ने अपने सैनिकों के साथ गाजी की फौज का डटकर मुकाबला किया और घमासान सान युद्ध हुआ। इस युद्ध में गाजी की विजई हुई और लहरी पासी युद्ध स्थल में अपनी मातृभूमि की रक्षा करते-करते बलिदान हो गए। तत्पश्चात लहरपुर पर मुसलमान ने कब्जा कर लिया था इस प्रकार लहरपुर का पासी राज्य समाप्त हो गया था यहां से एक रोड रनुवा पासी के राज्य तंबोलियन ( वर्तमान तंबौर) को और दूसरी छितियापुर (सीतापुर) राजा छीता पासी के राज्य को जाती थी‌। अब यही सड़के पक्की बना दी गई है, जिससे लहर आना जाना आसान हो गया है। कुछ दिनों पूर्व लहरपुर का नाम बदलने का षड्यंत्र रचा था, लेकिन जब उन्होंने लहरपुर का इतिहास देखा कि लहरपुर को लहरी पासी ने बसाया था। और उन्ही के नाम पर इसका नामकरण किया गया है तो वह लोग ऐसान कर सके।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!