प्रदेश सरकार अंतिम पायदान तक के लोगो के लिए कार्य कर रही है:– उपमुख्यमंत्री – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

प्रदेश सरकार अंतिम पायदान तक के लोगो के लिए कार्य कर रही है:– उपमुख्यमंत्री

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता : :मैनपुरी : : अवनीश कुमार :: Date :10 – 9 -2022 ::उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मैनपुरी के ग्राम शिवसिंहपुर में चैपाल कायर्क्रम में जनता को किया सम्बोधित

मैनपुरी – उप मुख्यमंत्री उ.प्र. शासन ब्रजेश पाठक ने विकासखंड मैनपुरी के ग्राम शिवसिंहपुर में चैपाल कायर्क्रम में बाल विकास पुष्टाहार विभाग की संचालित गोद भराई कायर्क्रम के अंतगर्त 05 गभर्वती महिलाओं को पोषक आहार एवं अन्न-प्रासन्न योजना के अंतगर्त 06 की आयु पूर्ण कर चुके। 02 बच्चों को ऊपरी आहार खिलाकर, विभिन्न योजनाओं के लाभाथिर्यों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि केंद्र, प्रदेश सरकार, पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार करने के लिए मिशन अन्त्योदय के अंतगर्त समाज के अंतिम पायदान तक के व्यक्ति, संचालित योजनाओं का लाभ पाने से वंचित पात्रों तक बिना किसी परेशानी के लाभ पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री, प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार मंत्रीगण गांव-गांव जाकर योजनाओं के क्रियान्वयन का फीडबैक ले रहे हैं। ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना का लाभ पाने से वंचित न रहे। उसे भी समाज में सम्मान से जीने का हक मिले।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ शौचालय योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ पाने से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे। उन्होंने ग्रामीणों से संवाद कर फीडबैक लेते हुये पाया कि गांव में स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतगर्त 48 शौचालय बने हैं। सामुदायिक शौचालय के तहत 02 सावर्जनिक शौचालय क्रिया शील हैं। गांव की 197 पात्रों को वृद्धावस्था पेंशन, 55 विधवाओं को निराश्रित पेंशन, 53 दिव्यांगजनों को दिव्यांगजन पेंशन से लाभान्वित किया जा रहा है। गांव में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हेतु 45 हैंडपंप स्थापित है, जो सभी चालू दशा में हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 01 लाभार्थी को लाभान्वित किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 590 कृषकों को लाभान्वित किया जा रहा है। दिव्यांगजन उपकरण के तहत 08 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग उपलब्ध कराये गये हैं।
उन्होने चैपाल में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि आज प्रदेश सरकार के मंत्री जनता के द्वार पर जाकर उनकी समस्याएं सुन रहे हैं साथ ही संचालित लाभार्थी योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंच रहा है। इसका भी सत्यापन पात्रों से सीधे संवाद कर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र-प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विश्वास-सबका विकास के संकल्प के साथ बिना किसी भेद-भाव के प्रत्येक वर्ग के पात्र व्यक्तियों तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने ग्राम प्रधान, जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि शासन की संचालित जन कल्याणकारी योजना पर प्रत्येक पात्र व्यक्ति का हक है। योजना का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिले, सुनिश्चित किया जाए। योजना का लाभ देने में किसी भी स्तर पर भेद-भाव न किया जाए।
चैपाल कायर्क्रम में उप मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन कायर्क्रम के अन्तगर्त हर घर नल के माध्यम से स्वच्छ पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के उद्देश्य से 261.42 लाख की लागत से निमिर्त होने वाली ओवरहेड टैंक, ट्यूबेल का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। गोद भराई के तहत उमा भारती, विमलेश, शवनम, रविता, रीना को फल, पुष्टाहार एवं अन्न-प्रासन्न योजना के अन्तगर्त प्रतिमा, प्रिंस को ऊपरी आहार खिलाते हुये बाल विकास एवं पुष्टाहार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों, ग्राम स्तरीय कमिर्यों से कहा कि गभर्वती, धात्री महिलाओं की उचित देखभाल की जाये। उन्हें समय से टीके लगाये जायें, गभर्वती को भरपूर पोषक आहार खाने के लिए पे्ररित करें, उन्हें समय से कैल्शियम, आयरन की गोलियां उपलब्ध करायी जायें। समय- समय पर उनके हीमोग्लोबिन की जांच हो ताकि पैदा होने वाला बच्चा स्वस्थ रहे और प्रदेश को कुपोषण की समस्या से निजात मिल सके।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री, विधायक भोगांव राम नरेश अग्निहोत्री, जिलाध्यक्ष प्रदीप चैहान, जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह, पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित, मुख्य विकास अधिकारी विनोद कुमार, अपर जिलाधिकारी राम मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डा.पी.पी.सिंह, उप जिलाधिकारी सदर नवोदिता शर्मा, परियोजना निदेशक के.के. सिंह, ब्लाॅक प्रमुख जागीर, घिरोर, मुनेष चैहान, सत्यपाल यादव, ब्लाॅक प्रमुख प्रतिनिधि किशनी विशाल बाल्मिकी, ग्राम प्रधान करमवीर सिंह, खंड विकास अधिकारी सदर श्वेतांक पाण्डेय, प्रदीप राज, अनुराग पाण्डेय, बलवीर धनगर, प्रेमसिंह शाक्य, सुरेन्द्र यादव, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!