जल का दुरुपयोग ना रुका तो आने वाले समय में धरती पर बढ़ सकता है,जीवन में संकट – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

जल का दुरुपयोग ना रुका तो आने वाले समय में धरती पर बढ़ सकता है,जीवन में संकट

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता : :अयोध्या : : फूलचन्द्र :: Date ::22 – 9 -2022 ::जल का दुरुपयोग ना रुका तो आने वाले समय में धरती पर बढ़ सकता है,जीवन में संकट अयोध्या जिले के विकास खंड मसौधा में आयोजित हुआ एक दिवसीय गोष्ठी कार्यक्रम,जिसमें आम जन के लिए जल बहुमूल्य है इसका दुरुपयोग ना करें।भविष्य के लिए इसे संरक्षित करें। यदि जल का दुरुपयोग ना रुका तो आने वाले समय में धरती पर जीवन संकट में पड़ सकता है।

जल का दुरुपयोग ना रुका ,जीवन में संकट

उक्त बात आज सेवा पखवाड़े के अंतर्गत जल संरक्षण एवं संचय के प्रति जागरूकता अभियान के तहत विकासखंड मसौधा द्वारा आयोजित जल ही जीवन ‘कैच द रेन’ विषयक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा ओमप्रकाश सिंह ने क्षेत्रीय ग्राम विकास संस्थान सभागार डाभासेमर मे उपस्थित ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य , कर्मचारियों एवं आम जनमानस के मध्य अपने संबोधन में कहा । जल ही जीवन विषयक सगोष्ठी को संबोधित करते हुए पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सिंह ने बताया कि धरती में जल तेजी से कम हो रहा है। मानव की नासमझी से धरती में ऊपरी सतह का जल काफी दूषित भी हो चुका है । हम आप अभी समझ नहीं पा रहे हैं भविष्य के लिए जल बचाएं अन्यथा धरती पर जीवन संकट में पड़ जाएगा।क्षेत्रीय ग्रामीण विकास संस्थान डाभा सेमर के सभागार में आयोजित जल ही जीवन सगोष्ठी को संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सिंह ने बहुमूल्य जल बचाने के कुछ महत्वपूर्ण सुझावो जैसे आवासीय कालोनियों में रूफटॉप रेन वाटर सिस्टम लगाकर वर्षा जल को धरती में संरक्षित करने, नल व टोटी के लीकेज को अनदेखी न करने। कार आदि धोने के लिए पाइप का प्रयोग न करने बाल्टी का प्रयोग करने। ब्रश करते समय टोटी को खुला मत छोड़ने जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला।

विकास खंड सभागार में आयोजित इस सगोष्ठी के संयोजक ब्लाक प्रमुख मसौधा अभिषेक सिंह ने सभागार में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए बताया कि जल बहुमूल्य है जल एक सीमित संसाधन है इसका दुरुपयोग ना करें। जिसकी न तो प्रतिस्थापना या प्रतिलिपि की जा सकती है और न ही व्यावसायिक उत्पादन किया जा सकता है।भविष्य के लिए इसे संरक्षित करें। यदि जल का दुरुपयोग ना रुका तो आने वाले समय में धरती पर जीवन संकट में पड़ सकता है।

सगोष्ठी के संयोजक ब्लाक प्रमुख श्री सिंह ने उपस्थित जनसमूह को जल संरक्षण हेतु शपथ दिलाई।
संगोष्ठी के विशिष्ट अतिथि एवं भाजपा के जिला महामंत्री मनोज वर्मा ने जल संरक्षण संचयन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि धरती में जल तेजी से कम हो रहा है। मानव की नासमझी से धरती में ऊपरी सतह का जल काफी दूषित भी हो चुका है । पृथ्वी में केवल 2.7% स्वच्छ जल है । भविष्य के लिए जल बचाएं अन्यथा धरती पर जीवन संकट में पड़ जाएगा। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए संयुक्त खंड विकास अधिकारी बद्री प्रसाद वर्मा ने बताया कि जन जन तक जल पहुंचाना है तो जल संरक्षण,जल संचय करना ही पड़ेगा । शरीर पांच तत्वों से बना है जिसमें जल एक महत्वपूर्ण तत्व है, जल के बगैर जीवन संभव नहीं है। स्वच्छ एवं शुद्ध पानी अनोखा पदार्थ है इसलिए इसका महत्व समझना व इसे संरक्षित करना आवश्यक है।
संगोष्ठी का संचालन सहायक विकास अधिकारी आईएसबी संतोष कुमार पांडे ने किया
संगोष्ठी में मुख्य रूप से भाजपा के मंडल अध्यक्ष अमरनाथ वर्मा, कमलेश कुमार सिंह, सहायक विकास अधिकारी नरेंद्र पांडे, ग्राम विकास अधिकारी अनिल कुमार दुबे, मीनाक्षी वर्मा, जितेंद्र कुमार वर्मा, अखिलेश सिंह, कार्तिकेय पांडेय, राहुल पांडेय, ग्राम प्रधान उदय प्रताप पांडेय, ऋषिकेश वर्मा, जेई संदीप कुमार यादव, सुरेश कुमार शुक्ला उपस्थित रहे। ब्यूरो चीफ फूलचन्द्र अयोध्या

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!