जनपद का सबसे सुंदर अमृत सरोवर बनने से लोगों के खिले चेहरे – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

जनपद का सबसे सुंदर अमृत सरोवर बनने से लोगों के खिले चेहरे

1 min read
😊 Please Share This News 😊

संवाददाता : : मैनपुरी: :अवनीश कुमार  :: Date :: 12 .10 .2022 ::मैनपुरी/वेवर- विकासखंड बेवर के ग्राम पंचायत श्यामपुर भटपुरा में अमृत सरोवर बड़ा ही सुंदर है जनपद में प्रथम अमृत सरोवर है जो कि इतना सुंदर जनपद में कहीं नहीं है आपको बता दें पानी बिन सब सून आपने कहा बत सुनी होगी यह कहावत वर्तमान समय में काफी प्रासंगिक हो चुकी है अर्थात पृथ्वी पर उपस्थित सभी जीवो, प्राणियों पशु पक्षियों पेड़ पौधे तथा मनुष्य आदि के जीवन के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है। अमृत सरोवर पर सुबह युवा आकर जिम व रनिंग करते है जैसा कि आप देख रहे तस्वीरों में किस तरह से युवा यहां पर जिम करते नजर आ रहे है।नवीन सिंह तोमर ग्राम प्रधान नेशनल प्लेयर भी है। युवाओं को जिम भी सिखाते हैं। जनपद में प्रथम तालाब को सुंदर बनवाने में बड़ा योगदान रहा है। ग्राम प्रधान नवीन सिंह तोमर ने जानकारी देते हुए बताया हमारा जीवन पानी के बगैर कुछ भी नहीं है।

प्रकृत बहुत ही दयावान एवं कृपालु उसने हमें पीने के लिए पानी बारिश के रूप में नदी के रूप में झील में तथा झरने में समंदर इत्यादि के रूपों में दिया है। इन सभी स्रोतों से प्राप्त पानी को संरक्षित करके सुरक्षित रख ले तो हमें पानी की समस्या नहीं होगी। देश में भूमिगत जल का स्तर काफी गिरता जा रहा है। ऐसे में हमें सिंचाई के लिए पीने के लिए एवं उद्योगों के लिए पानी का संकट पैदा हो गया है पानी के मुख्य स्रोत सूखे जा रहे हैं वर्षा जल का सरंक्षण नहीं हो पा रहा है। वर्षा जल के संरक्षण के सबसे बड़े स्रोतों में से एक तालाब अब खत्म होते जा रहे हैं इसलिए सरकार द्वारा पेयजल संकट से निपटने के लिए अमृत सरोवर योजना लाई गई है। अमृत सरोवर योजना का यह उद्देश्य तालाबों को पुनर्जीवित करना उन्हें पर्यटन के लिए आकर्षक बनाना उनका सौंदर्य करण करना, तालाब के चारों तरफ रोशनी की व्यवस्था करना तालाब के चारों तरफ पेड़ पौधे लगाना एवं स्वच्छता कायम रखना है एवं लोगों को तालाबों के महत्व के प्रति जागरूक करना।साहब सिंह प्रधान प्रतिनिधि ने जानकारी देते हुए बताया अमृत सरोवर योजना देश में गहराते जल संकट को दूर करने में काफी मददगार साबित होगी। भूमिगत जल स्तर में काफी सुधार होगा जिससे पीने के लिए पानी सिंचाई इत्यादि के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था हमेशा बनी रहेगी। हमारी पृथ्वी पर उपस्थित जल सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक जल जल के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते इसलिए हमें जल की रक्षा करनी चाहिए अमृत सरोवर योजना के तहत जल की संकट दूर करने के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। इस अवसर पर उदय, नारायण सिंह, सर्वेश सिंह तोमर, अवधेश सिंह चौहान,अमन सिंह,जीतू,लवी तोमर,सोनू चौहान, अनिकेत, शिवा, राम शंकर,रंजीत सिंह तोमर, चिराग तोमर, शार्दुल तोमर, लाला चौहान, बलराम सिंह,आदि लोग मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!