lakhimpur News:बांकेगंज क्षेत्र में 134 सरकारी स्कूलों के बच्चे का राशन घोटाले का मुख्य आरोपी दिनेश कुमार सिंह गोदाम प्रभारी लखनऊ से गिरफ्तार – बहुजन इंडिया 24 न्यूज

lakhimpur News:बांकेगंज क्षेत्र में 134 सरकारी स्कूलों के बच्चे का राशन घोटाले का मुख्य आरोपी दिनेश कुमार सिंह गोदाम प्रभारी लखनऊ से गिरफ्तार

1 min read
Dinesh Singh Godam Prabhari Bankeganj Lakhimpur Kheri UP

Dinesh Singh Godam Prabhari Bankeganj Lakhimpur Kheri UP

😊 Please Share This News 😊

lakhimpur News:बांकेगंज क्षेत्र में 134 सरकारी स्कूलों के बच्चे का राशन घोटाले का मुख्य आरोपी दिनेश कुमार सिंह गोदाम प्रभारी लखनऊ से गिरफ्तार

Date:28 March 2024 ।लखीमपुर खीरी ।  क्राइम ब्रांच टीम ने वर्ष 2022 में एमडीएम घोटाले का फरार आरोपी दिनेश कुमार सिंह को बृहस्पतिवार सुबह लखनऊ से गिरफ्तार कर लखीमपुर लाया गया। दिनेश कुमार सिंह के विरुद्ध लखीमपुर खीरी के थाना मैलानी में गंगा प्रसाद प्रबंधक उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य ने एमडीएम घोटाले करने में मुकदमा दर्ज कराया था। 1 करोड़ 78 लख रुपए के राशन घोटाले का आरोपी गोदान प्रभारी दिनेश सिंह लखनऊ से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। लखीमपुर खीरी के बांकेगंज क्षेत्र में 134 सरकारी स्कूलों के बच्चे का राशन घोटाला कर मोटी रकम हड़पने वाला गोदाम प्रभारी दिनेश कुमार सिंह आखिरकार 2 साल के बाद क्राइम ब्रांच टीम ने गिरफ्तार कर लिया ।
एमडीएम के राशन घोटाले के आरोपी गोदाम प्रभारी दिनेश कुमार सिंह को पुलिस ने लखनऊ से पकड़ा इसके खिलाफ थाना मैलानी में उत्तर प्रदेश राज्य उत्तर प्रदेश खाद एवं आवश्यक वस्तु निगम के निगम के गंगा प्रबंधक गंगा प्रसाद ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी।
134 सरकारी स्कूलों के बच्चे का राशन घोटाला करने वाला आरोपी मूल रूप से जनपद कुशीनगर का रहने वाला था। दिनेश कुमार सिंह जानकीपुरम विस्तर लखनऊ में वर्तमान में रहता है उसने बांकेगंज में पोस्टिंग के दौरान 1 करोड़ 78 लख रुपए का एमडीएम( मिड डे मील ) का राशन को हड़प कर कागजो में एंट्री कर दिया था जबकि राशन भेजा ही नहीं गया था। मैलानी थाना अध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि दिनेश कुमार सिंह को बुधवार की रात उसके लखनऊ के जानकीपुरम स्थित आवास से गिरफ्तार किया गया है बृहस्पतिवार को न्यायालय में पेश किया गया जहां उसे जेल भेज दिया गया।

Dinesh Singh Godam Prabhari Bankeganj Lakhimpur Kheri UP
Dinesh Singh Godam Prabhari Bankeganj Lakhimpur Kheri UP

सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापकों की शिकायत पर खुला था घोटाला। वर्ष 2022 में भारतीय खाद्य निगम से संबंधित विभिन्न योजनाओं में गेहूं चावल चना नमक चीनी वह खाद्य तेल वितरण के लिए बांकेगंज ब्लॉक मुख्यालय पर उचित दर विक्रेताओं को आवंटन के लिए जारी किया गया था गोदाम का निरीक्षण किया गया तो पाया गया कि आरोपी ने अभिलेखों में खाद्यान्न का वितरण होना दिखा दिया है जबकि हकीकत में खाद्यान्न का वितरण नहीं किया गया। धोखाधड़ी और कालाबाजारी करते हुए राशन की दुकानों को का करीब 4700 कुंतल राशन बाजार में भेज दिया गया था मामले में की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद से ही आरोपी फरार चल रहा था मामले की जांच क्राइम ब्रांच लखीमपुर कर रही थी खाद्यान्न घोटाले का खुलासा हुआ।

अप्रैल 2022 में बांकेगंज ब्लॉक की बी ई ओ राकेश कुमार को कुछ स्कूलों से मिड डे मील का राशन न मिलने की शिकायत स्कूल के प्रधानाध्यापकों ने से मिली उन्होंने क्षेत्र के 185 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण कराया तो पता चला कि 134 स्कूल ऐसे जहां पर जनवरी-फरवरी मार्च 2022 में एमडीएम का राशन नहीं पहुंचा।
बी ई ओ राकेश कुमार ने शिकायत एसडीएम गोला और बीएसए लखीमपुर खीरी को दी तब उच्च अधिकारियों तक बात पहुंची। डीएम लखीमपुर खीरी के निर्देश पर टीम गठित कर मामले की जांच कराई गई तो पता चला गोदाम से खाद्य तो रिलीज हुआ लेकिन एजेंसी तक नहीं पहुंचा जांच में पौने दो करोड रुपए से अधिक का घोटाला सामने आया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!