लखीमपुर : देर रात करीब 11 बजे जिला मुख्यालय पर पहुंची कोरोना की वैक्सीन को गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भेज दिया गया। 16 जनवरी को जिले में चार जगह टीके लगाए जाएंगे। इनमें जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल के अलावा बेहजम तथा बांकेगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है। प्रत्येक केंद्र पर टीम 100 लोगों को टीके लगाएगी। इस तरह 16 जनवरी को पहले दिन सिर्फ 400 लोगों को यह टीके लगाए जाएंगे। 28 दिन बाद इस टीके की दूसरी डोज दी जाएगी। जिले में कोरोना की वैक्सीन आने के बाद अब उसके रखरखाव की और टीकाकरण की तैयारियां शुरू हो गई है, इसकी सुरक्षा के लिए 90 पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। छह सीएचसी पर दवाप्रथम चक्र में भेजी गई  ।


स्वतंत्रता दिवस परेड में मोदी-योगी की योजनाएं बताएंगे आदिवासी

लखीमपुर : इस बार दिल्ली में होने वाली स्वंतत्रता दिवस परेड में भारत-नेपाल सीमा पर बसे खीरी जिले के दो आदिवासी भी शामिल होंगे। प्रशासन ने तहसील पलिया के बार्डर ग्राम पचपेड़ा से थारु जनजाति के रामकुमार राना, ग्राम बरबटा की सुदामा राना को चुना है।

थारु समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले दोनों प्रतिभागी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य विशिष्ट अतिथियों के समक्ष केंद्र सरकार व उप्र सरकार की योजनाओं से लाभांवित होने के अपने अनुभव को साझा करेंगे। साथ ही थारु जनजाति के पारंपरिक, सांस्कृतिक व आर्थिक उन्नयन से परिचित भी कराएंगे।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि रात 11 बजे 15640 डोज दवा जिले में आयी है। शुरुआती दौर में फरधान, गोला, बांकेगंज, मोहम्मदी, पसगवां तथा बेहजम के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा भेजी गई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगाए जाने की तैयारियां लगभग पूरी हैं। कोल्ड चेन की 24 घंटे सुरक्षा जरूरी है, इसलिए पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। वैक्सीन लाने और ले जाने कोल्ड चैन हैंडल करने वाले, उनके सहायकों के पहचान पत्र बनाए गए हैं। इसी आधार पर दवा का वितरण और मरीजों को लगाए जाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिले में टीकाकरण के लिए चयनित किए गए कुल लाभार्थी 12820 हैं। प्रत्येक सीएचसी पर टीकाकरण के लिए 50 टीमें चयनित की गई हैं। एक टीम में छह लोग होंगे, प्रत्येक टीम में एक आशा और तीन एएनएम लगाई गई हैं।


139 विधानसभा क्षेत्र गोला जनपद लखीमपुर खीरी

जनपद लखीमपुर खीरी के 139 विधानसभा क्षेत्र गोला के दर्जनों गांव गांव जाकर समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत सदस्य नगर अध्यक्ष गोला वारिस अली अंसारी ने समाजवादी पार्टी सरकार में हुए कार्यों को गिनाया और आने वाले 2022 के विधानसभा चुनाव में कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी और कहा कि भाजपा की सरकार चुनाव नजदीक आते ही अलग-अलग तरह के प्रोपगंडा करेगी जिससे आम जनमानस भ्रमित हो और जिससे चुनाव प्रभावित हो सके ऐसे में हम सब लोगों को सावधान रहने की जरूरत है आगामी चुनाव में प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी क्योंकि भाजपा सरकार के हर झूठ को जनता पहचान चुकी है महंगाई से जनता त्रस्त है बेरोजगार काम के लिए इधर उधर भटक रहे है दर-दर ठोकरें खा रहे हैं ।नोटबंदी जीएसटी कोरोना से छोटे छोटे व्यापारियों का व्यापार चौपट हो चुका है जिससे व्यापारियों के सामने रोजी-रोटी का बड़ा संकट खड़ा हो गया है । डीजल पेट्रोल रसोई गैस की कीमतें लगातार आसमान छू रही है सरकार का महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए कोई भी प्रयास नहीं हो रहा है अब समय आ गया है कि सभी तथ्यों पर गौर करते हुए प्रभावी जन आंदोलन खड़ा किया जाए ताकि देश एवं प्रदेश को इन प्रतिक्रियावादी एवं सांप्रदायिक तह विदेशी सरमायेदारो एवं बेशर्म पूंजी पतियों के कठपुतलो से मुक्ति दिलाई जा सके समाजवादी । पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष/पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी ने कहा है कि सरकार बनते ही पूरे उत्तर प्रदेश में 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी और महिलाओं को समाजवादी पेंशन और समाजवादी सरकार में पिछली सभी योजनाएं बहाल होंगे हम सब लोगों को एकजुट होकर समाजवादी पार्टी के पक्ष में वोट करना है और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी को बनाना है।


तेज आवाज साइलेंसर वाले 12 वाहनों का चालान
लखीमपुर खीरी : (सर्वेश कुमार वर्मा -ब्यूरो रिपोर्ट )

लखीमपुर-खीरी। कोर्ट के आदेश के बाद तेज आवाज वाले साइलेंसर वाहनों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। प्रदूषण बोर्ड के सहायक वैज्ञानिक अधिकारी व यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षितिश पटेल, एआरटीओ रमेश चौबे, सीओ अरविन्द कुमार ने संयुक्त रूप से वाहनों की चेकिंग की। ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले 12 वाहनों का चालान किया गया। तेज ध्वनि वाला साइलेंसर मिलने पर एक वाहन सीज किया गया। एआरटीओ ने बताया कि इस माह की शुरुआत में उन्होंने ज़िले के सभी वाहन-विक्रेता, डीलर, वर्कशॉप फोल्डर्स, मैकेनिकों के साथ बैठक कर निर्देश दिया गया था कि ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले साइलेंसर को वाहनों में न लगाया जाए न बेचा जाए ।